Move to Jagran APP

सीएम केजरीवाल ने कहा- जब तक आपका बेटा जिंदा है, नहीं हटेगी एक भी झुग्गी, मिलेगा पक्‍का घर

Delhi Slum Eviction News Update केजरीवाल ने कहा मैं सभी 48 हजार झुग्गीवासियों को आश्वासन देता हूं कि जब तक आपका बेटा आपका भाई जिंदा है आपकी झुग्गी को नहीं हटाया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 07:18 AM (IST)
सीएम केजरीवाल ने कहा- जब तक आपका बेटा जिंदा है, नहीं हटेगी एक भी झुग्गी, मिलेगा पक्‍का घर
सीएम केजरीवाल ने कहा- जब तक आपका बेटा जिंदा है, नहीं हटेगी एक भी झुग्गी, मिलेगा पक्‍का घर

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कहा कि मैं सभी 48 हजार झुग्गीवासियों को आश्वासन देता हूं कि जब तक आपका बेटा, आपका भाई जिंदा है, आपकी झुग्गी को नहीं हटाया जाएगा। जब भी झुग्गी हटाई जाएगी, उससे पहले आपको पक्का मकान मिलेगा। इसके लिए चाहे मुझे किसी के पांव पकड़ने पड़ें, चाहे कितना ही संघर्ष क्यों न करना पड़े, लेकिन आपको हर हाल में मकान दिलाऊंगा।

loksabha election banner

जब तक कोरोना है तब तक नहीं उठाना चाहिए कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के स्पेशल प्रोविजन एक्ट, ड्यूसीब एक्टी, ड्यूसीब पॉलिसी और ड्यूसीब प्रोटोकाल कुल चार कानून हैं, जो कहते हैं कि किसी भी झुग्गी वाले को हटाया जाएगा तो पहले उसको पक्का मकान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता, तब तक झुग्गी हटाने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाना चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि ये इलाके कोरोना के हॉट स्पॉट बन जाएं।

चार हफ्ते में समाधान निकालने का प्रयास

केजरीवाल ने यह भी कहा कि मुझे खुशी है कि केंद्र सरकार ने कोर्ट में एफिडेविट दिया है। उसमें कहा गया है कि दिल्ली सरकार, रेलवे और शहरी विकास मंत्रालय तीनों मिलकर अगले चार हफ्ते में इसका समाधान निकालेंगे। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर हमें राजनीति करने की बजाय मिलकर काम करना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद हमने ड्यूसीब पॉलिसी बनाई है। अब यह हर झुग्गी वालों का कानूनी अधिकार है कि उनको पांच किलोमीटर के दायरे के अंदर घर मिलेगा।

झुग्‍गीवाले भी निभाते हैं अर्थव्‍यवस्था में अहम भूमिका

सीएम ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि झुग्गी में रहने वाले दिल्ली की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर एक दिन के लिए दिल्ली के सभी नेता, अफसर काम करना बंद कर दें, तो दिल्ली चल जाएगी। लेकिन अगर एक दिन के लिए दिल्ली के सारे झुग्गी वाले काम करना बंद कर दें, तो दिल्ली बंद हो जाएगी। इसलिए हमें उनकी जो भूमिका है, उसको गौर करना चाहिए।

केजरीवाल ने बताया इस कारण दिल्‍ली में फैली झुग्‍गी

केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में विभिन्न पार्टियों की सरकारों ने दिल्ली की प्लानिंग ठीक से नहीं की, उन्होंने गरीबों के लिए घर नहीं बनाए। अगर हमारे इलाके में दूध वाला आएगा, सब्जी वाला आएगा, अखबार वाला आएगा, घरेलू सहायक, ड्राइवर आएगा तो आखिर रहेगा कहां। ऐसे लोगों को रहने के लिए जिम्मेदार एजेंसियों ने खयाल नहीं रखा जिस कारण दिल्ली के अंदर झुग्गियां फैलती गईं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.