Move to Jagran APP

सीएम अरविंद केजरीवाल पूरी दुनिया को बताया, आखिर कैसे कम किया दिल्ली में 25% प्रदूषण?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित सी-40 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये दिल्ली से हिंदी में संबोधित किया।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 07:52 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 07:52 AM (IST)
सीएम अरविंद केजरीवाल पूरी दुनिया को बताया, आखिर कैसे कम किया दिल्ली में 25% प्रदूषण?
सीएम अरविंद केजरीवाल पूरी दुनिया को बताया, आखिर कैसे कम किया दिल्ली में 25% प्रदूषण?

नई दिल्ली, जेएनएन। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में आयोजित सी-40 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये दिल्ली से हिंदी में संबोधित किया। इस दौरान दुनियाभर के देशों से पहुंचे महापौर को उन्होंने बताया कि दिल्ली में किस तरह प्रदूषण को कम करने में उन्हें सफलता मिली है। इसके साथ ही विश्व के अन्य शहरों के मेयर के साथ क्लीन एयर डिक्लेरेशन की घोषणा भी की है। इसमें पेरिस, लॉस एंजिल्स, कोपेनहेगन, बार्सिलोना और पोर्टलैंड के महापौर शामिल हुए। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए केजरीवाल को कोपेनहेगन जाना था। लेकिन, विदेश मंत्रलय से अनुमति नहीं मिलने के कारण उन्हें दौरा रद करना पड़ा था। शुक्रवार को उन्होंने दिल्ली सचिवालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से इसे संबोधित किया। इसमें अलग-अलग चरण में उन्होंने अपनी बात रखी। इस बीच स्वच्छ हवा के लिए शहर के समाधान सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने साल में वायु प्रदूषण कम करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दुनिया को दी। साथ ही इसमें जनता से मिले सहयोग को भी विस्तार से बताया। यही नहीं भविष्य में प्रदूषण को काबू करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की भी जानकारी दी।

prime article banner

केजरीवाल ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वह कोपेनहेगन जाना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से नहीं पहुंच सके। उन्हें खुशी है कि सी-40 की तरफ से क्लीन एयर सिटी के तौर पर शामिल 35 शहरों में दिल्ली भी शामिल है। चार साल में दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इसी का नतीजा है कि दिल्ली में 25 फीसद प्रदूषण कम हो गया है। इससे पहले दिल्ली प्रदूषण से लड़ रही थी। इसके बाद उन्होंने ऑड-इवेन लागू किया। इससे सड़कों से आधे वाहन कम हो गए। डीजल वाहनों पर रोक लगाई, थर्मल और कोयला आधारित पावर प्लांट बंद कराए गए। इसके अलावा इंडस्ट्री को सीएनजी आधारित किया गया। इसके लिए उन्हें मुआवजा दिया गया। इससे औद्योगिक प्रदूषण में कमी आई। पहले दिल्ली में पावर कट होता था। दो साल में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किया, 24 घंटे बिना कट के बिजली दी। इससे पांच लाख जनरेटर सेट बंद हुए हैं।

हरियाली का दायरा बढ़ाया

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में बड़े पैमाने पर हरियाली का दायरा बढ़ाया गया। वायु की गुणवत्ता मापने के लिए कई जगह मॉनीटरिंग सिस्टम लगाए गए। इसके अलावा दिल्ली सरकार के हर निर्णय में दो करोड़ जनता का पूरा साथ मिला। कई सख्त निर्णय भी लिए गए, लेकिन लोगों का पूरा साथ मिला।

सम्मेलन को इन्होंने भी किया संबोधित

पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो, लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी, कोपेनहेगन के मेयर फ्रैंक जेनसेन, बार्सिलोना के मेयर अदा कोलैयू, पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर,लीमा के मेयर जॉर्ज मुनोज वेल्स

दुनिया में बढ़ा भारत का मान

दिल्ली में प्रदूषण कम होने से शुक्रवार को पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ा। मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली के लोगों के सहयोग से कितना बड़ा बदलाव आया है।

दूसरे सत्र में ग्रेटा थनबर्ग पर की बात

सीएम केजरीवाल ने कान्फ्रेंस के दूसरे सत्र में कहा कि इसी वक्त दुनिया के एक और कोने में छोटी सी लड़की ग्रेटा थनबर्ग ने पूरी दुनिया में हंगामा खड़ा किया हुआ है। ग्रेटा थनबर्ग, जो बोल रही हैं, उससे पूरी दुनिया के लोग उसके समर्थन में खड़े होते जा रहे हैं। कई लोग ग्रेटा थनबर्ग के तरीके से असहमत हो सकते हैं। लेकिन, उनके मुद्दे से पूरी दुनिया उनसे जुड़ती रही है। उन्हें मिले समर्थन से जाहिर है कि पूरी दुनिया के लोग अब जलवायु परिवर्तन के ऊपर ठोस निर्णय की उम्मीद करते हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.