Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: अरविंद केजरीवाल ने बताई दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की वजह, पड़ोसी राज्यों पर उठाए सवाल

Delhi Air Pollution अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए हम कई कदम उठा चुके हैं और अगले सप्ताह तक हम कई कदम उठाने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक कोरोना पर काबू हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 12:34 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 12:34 PM (IST)
Delhi Air Pollution: अरविंद केजरीवाल ने बताई दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की वजह, पड़ोसी राज्यों पर उठाए सवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Air Pollution:  राजधानी दिल्ली में पिछले तकरीबन एक महीने से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। बुधवार को तो दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आए तो बृहस्तपिवार को 24 को सबसे ज्यादा मौतों का रिकॉर्ड बना। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी की वजह पंजाब और हरियाणा में पराली जलाया जाना है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह बात पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली पर अपनी प्रतिक्रिया के दौरान कही।

loksabha election banner

डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए हम कई कदम उठा चुके हैं और अगले सप्ताह तक हम कई कदम उठाने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक कोरोना पर काबू हो जाएगा। दिल्ली में कोरोना नियंत्रित हो गया था, मगर अब फिर बढ़ रहा है। प्रदूषण भी इसका एक बड़ा कारण है। इसे लेकर हम चिंतित हैं। 

उन्होंने कहा कि पूसा इंस्टीट्यूट ने कैमिकल का घोल बनाया है। दिल्ली में किसान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। यह प्रयोग बहुत सफल रहा है। दिल्ली सरकार ने 24 गांवों की 2 हजार एकड़ जमीन पर इस घोल का छिड़काव कराया गया। अब पराली समाप्त हो चुकी है। पराली का अब समाधान तो निकल गया। उन्होंने कहा कि अब दूसरे राज्यों की सरकारों की बारी है। सभी सरकारें इसे लागू करें।

केंद्र सरकार द्वारा वायु प्रदूषण को रोकने के लिए बना गए आयोग के सामने दिल्ली सरकार याचिका लगाने जा रही है कि सभी राज्य सरकारें इसे लागू करें। इस घोल पर एक एकड़ में 30 रुपये का ही खर्च आता है।

केजरीवाल ने लोगों से की अपील

'मैं सभी दिल्ली वासियों से अपील करता हूं कि कल दीवाली मेरे साथ मनाएं। मैं शनिवार शाम 7 बजकर 39 मिनट पर अक्षरधाम मंदिर में पूजन करूंगा। इसका सीधा प्रसारण होगा। आप सभी ऑन मेरे साथ पूजन करें।'

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.