Move to Jagran APP

सीआईआई और आईटीसी होटल ने स्विस प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स शुरू करने के लिए EHL ग्रुप के साथ मिलाया हाथ

12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले कुल 200 छात्रों को आईटीसी मौर्य (नई दिल्ली) आईटीसी सोनार और आईटीसी रॉयल बंगाल (कोलकाता) आईटीसी मराठा (मुंबई) और आईटीसी ग्रैंड चोला (चेन्नई) सहित चार लक्जरी होटलों में पहले बैच में नामांकित किया जाएगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 04:58 PM (IST)
सीआईआई और आईटीसी होटल ने स्विस प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्स शुरू करने के लिए EHL ग्रुप के साथ मिलाया हाथ
कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। औद्योगिक संगठन सीआईआई की तरफ से कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की जा रही है। इस पहल के तहत स्विट्जरलैंड के प्रसिद्ध शिक्षा समूह(EHL)की तरफ से 18 महीने का वॉकेशनल एडुकेशन एंड ट्रेनिंग (VET) व्यावसायिक डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पूरे देश के चार आईटीसी होटलों में इसकी शुरूआत की जा रही है। 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले कुल 200 छात्रों को आईटीसी मौर्य (नई दिल्ली), आईटीसी सोनार और आईटीसी रॉयल बंगाल (कोलकाता), आईटीसी मराठा (मुंबई) और आईटीसी ग्रैंड चोला (चेन्नई) सहित चार लक्जरी होटलों में पहले बैच में नामांकित किया जाएगा। प्रत्येक होटल में 50 छात्रों को इस कोर्स के तहत ट्रेनिंग दी जायेगी।

loksabha election banner

सीआईआई के कार्यकारी निदेशक सौगत रॉय चौधरी ने कहा कि सीआईआई में हम कुशल और विश्व स्तर पर बेंचमार्क प्रतिभा के एक्सपर्ट के साथ भारतीय आतिथ्य की आवश्यकता के मुताबिक इस कोर्स को शुरू करने का फैसला लिया हैं। इसलिए 127 साल पुराने EHL ग्रुप के साथ इसके लिए साझेदारी की गयी है, जिसे दुनिया में नंबर 1 हॉस्पिटैलिटी और लीजर मैनेजमेंट स्कूल के रूप में स्थान दिया गया है।

हम छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय आतिथ्य के इस क्षेत्र के एक्सपर्ट के साथ साझेदारी करना चाहते थे। इधर इस कोर्स को शुरू करने के फैसले के साथ ही शुरुआत से ही आईटीसी होटल हमारा स्वाभाविक पसंद था। भारत में अंग्रेजी जानने एवं इस भाषा को पसंद करनेवाले युवाओं की एक बड़ी आबादी है, इसके साथ देश में पर्यटन स्थलों पर होटल्स की मांग में तेजी आ रही है। इसके कारण हमारा मानना है कि यहां से प्रशिक्षण लेनेवाले छात्र नये जगहों पर अपनी प्रतिभा का अच्छा जौहर बिखेर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भारतीय आतिथ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित कर्मचारियों की वर्तमान मांग-आपूर्ति का अंतर लगभग 80 प्रतिशत है। हॉस्पिटैलिटी नियोक्ताओं का कहना है कि विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यावसायिक प्रशिक्षण पानेवाले युवाओं की भारत में काफी आवश्यकता है जो प्रतिभाशाली आतिथ्य पेशेवरों का एक चेन बना सके। यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में होटल, एयरलाइंस, क्रूज-लाइन, खानपान और यात्रा उद्योग सहित आतिथ्य में करियर के लिए युवाओं को विश्व स्तरीय मानकों के लिए प्रशिक्षित करेगा।

यह कोर्स उद्योग के साथ साझेदारी में एक अनूठा प्रशिक्षण मॉडल है, जो विशेषज्ञों द्वारा युवाओं को उद्योग के भीतर गुणवत्तापूर्ण रोजगार के लिए तैयार किया जाता है। EHL द्वारा VET कार्यक्रम, प्रशिक्षण सहित, आईटीसी होटलों में उद्योग के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों द्वारा फैकल्टी के रूप में दिया जाएगा । नीलेश मित्रा (उपाध्यक्ष, टैलेंट मैनेजमेंट, आईटीसी होटल्स) ने कहा कि हमारे पास इस कार्यक्रम के लिए एक उत्कृष्ट माहौल है, क्योंकि आईटीसी होटलों में हम लगातार प्रशिक्षण कौशल सेट को अपग्रेड करते रहते हैं और मॉड्यूल में नई सीख को एकीकृत करते हैं।

प्रत्येक आईटीसी होटल में मौजूद हमारे फैकल्टी को ईएचएल और सीआईआई द्वारा प्रशिक्षित और प्रमाणित किया गया है। वे काफी वर्षों का अनुभव और ज्ञान से परिपूर्ण हैं। इसके अलावा इस कोर्स से जुड़नेवाले छात्र आईटीसी होटलों में वास्तविक कार्य सेटिंग में मेहमानों के साथ बातचीत के तरीके को सीखने में सक्षम होंगे।

यह कार्यक्रम हमें अपनी प्रतिभा की पाइपलाइन को मजबूत करने में सक्षम बनाएगा क्योंकि हम देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना जारी रखेंगे। हम 2022 में इस कार्यक्रम में और नये होटल को जोड़ने का टार्गेट लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम पूरे देश के छात्रों को घर के करीब एक अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम के साथ कौशल और खुद को फिर से तैयार करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रहा है।

यह स्विस प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम छात्रों को नौकरी पर प्रशिक्षण के लाभों के साथ यदि ऊपर नहीं तो बराबरी पर अवश्य रखेगा। अमन आदित्य सचदेव (दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और म्यांमार के लिए EHL सलाहकार सेवाओं के निदेशक और क्षेत्रीय प्रमुख) ने कहा कि EHL द्वारा VET कार्यक्रम,विश्व प्रसिद्ध स्विस योग्यता ढांचे के सिद्धांतों पर आधारित है। इसे वैश्विक उद्योग के साथ ईएचएल के विशेषज्ञों एवं सदस्यों ने दो साल की अवधि में विकसित किया है।

इसका उद्देश्य वैश्विक मानकों पर आतिथ्य में युवाओं को अग्रणी भूमिका निभाने के लिए तैयार करना है। भारत में इस कोर्स से जुड़नेवाले छात्रों को भविष्य के नियोक्ताओं के साथ कैरियर की शुरुआत करने में काफी लाभ होगा। इस कोर्स में वे अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के समान आवश्यक ज्ञान और दक्षता हासिल करेंगे।

प्रवीण रॉय (दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और म्यांमार के लिए EHL द्वारा VET के एसोसिएट निदेशक और क्षेत्रीय प्रमुख) का कहना है कि: भारत हमेशा ईएचएल शिक्षा समूह के लिए एक उच्च प्राथमिकता वाला देश रहा है। यहां युवाओं की संख्या, वर्तमान आकार और आतिथ्य उद्योग के अनुमानित विकास के परिणामस्वरूप योग्य कार्यबल की उच्च स्तर पर मांग, आतिथ्य उद्योग के लिए कुशल जनशक्ति और वर्तमान कौशल कार्यक्रमों की गुणवत्ता उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.