Move to Jagran APP

CBSE Result 2022: लाखों छात्र-छात्राएं दूर कर लें अपना भ्रम, जान लें कब तक आए सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम

CBSE Result 2022 स्कूलों में 12वीं की आइटी और कंप्यूटर की कापियों की जांच चल रही है। इसके बाद कापियां सीबीएसई में जमा की जाएंगी। इसमें समय लग सकता है और जुलाई के आखिरी हफ्ते तक परिणाम घोषित किया जा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:02 AM (IST)
CBSE Result 2022: लाखों छात्र-छात्राएं दूर कर लें अपना भ्रम, जान लें कब तक आए सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम
CBSE Result 2022:लाखों छात्र-छात्राएं दूर कर लें अपना भ्रम, जान लें कब तक आएगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का परिणाम

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर जारी अटकलों को खारिज कर दिया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि 12वीं का परिणाम जुलाई अंत तक जारी हो सकता है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक, कुछ स्कूलों में 12वीं की आइटी और कंप्यूटर की कापियों की जांच चल रही है। इसके बाद कापियां सीबीएसई में जमा की जाएंगी। इन कार्यों में करीब एक हफ्ता लगेगा। इसके बाद कापियों की री-चेकिंग की जाएगी। 10वीं के छात्रों के सभी विषयों की कापियों की चेकिंग हो गई है। ऐसे में उसका परिणाम 15 जुलाई के आसपास जारी होने की उम्मीद है।

बोर्ड के अफसरों ने कहा, छात्रों का परिणाम टर्म-वन और टर्म-टू परीक्षाओं के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। किसी भी टर्म की अलग से मार्कशीट जारी नहीं की जाएगी। अफसरों ने यह नहीं बताया कि किस टर्म को कितना वेटेज मिलेगा। विद्यार्थी भी इसको लेकर चिंतित हैं। वे इंटरनेट मीडिया पर मांग कर रहे हैं कि अच्छे प्रदर्शन वाले टर्म को ही मिलाकर परिणाम जारी किया जाए।

ज्ञात हो, बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पाठ्यक्रम को दो बराबर हिस्सों में विभाजित करने का निर्णय लिया था। 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम की परीक्षा टर्म-वन में नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान हुई थी। यह परीक्षा बहुविकल्पीय थी। टर्म-टू की परीक्षा भी 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार अप्रैल-जून 2022 के दौरान हुई थी।

दोनों टर्म के अंकों को जोड़ा जाएगा

सीबीएसई ने कोरोना के कारण सत्र 20201-22 के लिए परीक्षाओं को दो बार कराने का निर्णय लिया था। इसमें परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने पाठ्यक्रम को दो बराबर हिस्सों में विभाजित करने का निर्णय लिया था। 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम की परीक्षा टर्म- 1 में नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान हुई थी। ये परीक्षा बहुविकल्पीय थी।

वहीं, टर्म-2 की परीक्षा भी 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार अप्रैल-जून 2022 के दौरान हुई। बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि छात्रों का परिणाम दोनों ही परीक्षाओं के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। किसी भी टर्म की अलग से मार्कशीट जारी नहीं की जाएगी। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक ये स्पष्ट नहीं किया है कि दोनों टर्म की परीक्षाओं को कितना वेटेज (महत्व) दिया जाएगा।

अनुपस्थित छात्रों का रिकार्ड किया जा रहा एकत्रित

बताया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड परिणाम की तैयारी के साथ-साथ परीक्षाओं में अनुपस्थित छात्रों की रिपोर्ट और उसके पीछे के कारणों का भी पता लगा रहा है। जो छात्र कोरोना या अन्य किसी कारणों से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके हैं स्कूलों को उन छात्रों की मेडिकल रिपोर्ट साझा करने के लिए कहा गया है। बोर्ड ये डाटा एकत्रित करने के बाद इन छात्रों के परिणाम को लेकर बोर्ड विचार करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.