Move to Jagran APP

कोरोना वायरस संक्रमण का कहर, चावड़ी बाजार को एक साल में हुआ 50 करोड़ रुपये का नुकसान

कार्ड बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष बिमल जैन बताया कि चावड़ी बाजार में इन दिनों लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। सरकार ने अब 200 लोगों की शादी में आने की अनुमति को घटाकर 50 कर दी है जिससे भारी नुकसान हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 11:03 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 11:03 AM (IST)
कोरोना वायरस संक्रमण का कहर, चावड़ी बाजार को एक साल में हुआ 50 करोड़ रुपये का नुकसान
सरकार ने अब 200 लोगों की शादी में आने की अनुमति को घटाकर 50 कर दी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार ने पिछले दिनों राजधानी में होने वाले शादी समारोह में आने वाले मेहमानों और शादियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर शादी वाले घर के लोग व कार्ड का व्यापार करने वाले दुकानदार और व्यापारी परेशान हैं। कार्ड बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष बिमल जैन बताया कि चावड़ी बाजार में इन दिनों लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। सरकार ने अब 200 लोगों की शादी में आने की अनुमति को घटाकर 50 कर दी है, जिससे भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे लोग भी अब बाजार में कार्ड लेने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं, जिन्होंने छपवाने का ऑर्डर दिया था और कुछ एडवांस भी जमा कराया था। अब उनके कार्ड छापकर भी व्यापारियों को नुकसान हो रहा है।

loksabha election banner

कार्ड के थोक व्यापारी संदीप शर्मा ने कहा कि इस साल पूरे बाजार को करीब 40 से 50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि हर शादी के सीजन में इतने रुपये का कारोबार बाजार से होता था, जिससे हर दुकानदार को फायदा होता था। बाजार के दुकानदार सुरेश गुप्ता ने कहा कि कोविड-19 की वजह से उन्हें बेहद नुकसान हो रहा है।

अब फोन भी नहीं उठाते मेजबान

व्यापारियों ने कहा कि जिन दुकानदारों ने कार्ड छपवाने के लिए एडवांस रुपये दिए थे, उन्हें वे कार्ड ले जाने के लिए कॉल करते हैं तो अब अधिकतर लोग फोन भी नहीं उठाते हैं। इस कारण उन्हें छपे हुए कार्ड में अपनी जेब से रुपये लगाने पड़ रहे हैं।

व्यापारियों का कहना है कि सरकार को 200 लोगों के आमंत्रण की अनुमति देनी चाहिए, जिससे व्यापारियों को भी फायदा होगा और शादी कार्यक्रम के तहत काम करने वाले तमाम लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अब लोग वॉट्सएप व फेसबुक के जरिये ही आमंत्रण भेज रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.