Move to Jagran APP

7 माह पहले ही रोहित शेखर को हो गया था अपनी हत्‍या कराए जाने का अहसास!

इस मामले में चार दिन बाद यानी आगामी 22 जुलाई को गिरफ्तारी को 3 महीने पूरे हो जाएंगे। ऐसे में इससे पहले क्राइम ब्रांच आरोपपत्र दाखिल कर देगी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 06:51 PM (IST)
7 माह पहले ही रोहित शेखर को हो गया था अपनी हत्‍या कराए जाने का अहसास!
7 माह पहले ही रोहित शेखर को हो गया था अपनी हत्‍या कराए जाने का अहसास!

नई दिल्ली, जेएनएन। Rohit Shekhar Tiwari murder : उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे दिवंगत नेता नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी हत्याकांड में दिल्ली पुलिस अब निर्णायक मोड़ पर पहुंच चुकी है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शेखर की पत्‍नी अपूर्वा की पत्‍नी के खिलाफ दिल्ली की साकेत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। यहां पर बता दें कि दो माह से अधिक समय से अपूर्वा तिहाड़ जेल में बंद है। इस मामले में आगामी 22 जुलाई को गिरफ्तारी को 3 महीने पूरे हो जाएंगे। 

loksabha election banner

रोहित के खास दोस्त बनेंगे मुख्य गवाह
गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस के पास परिस्थितिजन्य सबूतों के साथ एक अहम गवाह भी है, जो पूरे मामले का खुलासा करेगा कि कैसे-किन हालात में रोहित शेखर तिवारी की हत्या हुई? सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह अहम गवाह रोहित शेखर का दोस्त होने के साथ पेश से वकील भी है। पुलिस का कहना है कि उसके पास इस बात के पूरे सबूत हैं कि हत्या से काफी पहले से ही रोहित शेखर तिवारी ने इस वकील को फोन करके इस बाबत जिक्र किया है। उसने दोस्त को बताया था कि पत्नी अपूर्वा शुक्ला तिवारी के साथ उसकी अनबन थी। इस वकील के साथ रोहित शेखर की गहरी दोस्ती थी। रोहित ने एक दफा अपने वकील दोस्त से यह भी पूछा था कि क्या पत्नी मेरी हत्या कर सकती है? इतना ही नहीं, बताया जा रहा है कि रोहित ने एक वीडियो भी बनाया था जिसमें उसके कहा था पत्नी अपूर्वा उसकी हत्या कर या करा सकती है? यह सब उन्होंने हत्या से 7 महीने किया था।

अपूर्वा से तलाक लेना चाहते थे रोहित
पुलिस से जुड़े सूत्रों की मानें तो पत्नी अपूर्वा के साथ चल रही अनबन के बारे में रोहित ने अपने इस दोस्त बताया था कि वह पत्नी से तलाक लेना चाहते थे। हो सकता है कि रोहित ने अपने वकील मित्र से इस बाबत सलाह भी ली हो।  कहा तो यहां तक जा रहा है कि रोहित ने अपूर्वा से तलाक लेने की बात पर भी अपने इस दोस्त के साथ चर्चा की थी।

खुलेगा राज किस हद तक खराब थे रोहित-अपूर्वा के रिश्ते
बताया जा रहा है कि पुलिस ने इस वकील को गवाह ही इसलिए बनाया है, क्योंकि वह रोहित और अपूर्वा के रिश्तों को लेकर काफी कुछ जानता है। यह वकील यह भी जानता है कि रोहित-अपूर्वा के खराब रिश्तों ने ही हालात इस कदर बदतर कर दिए कि आखिकरकार रोहित को अपनी जान गंवानी पड़ी।

नौकर भी बनेंगे गवाह
पुलिस की मानें तो इस हत्याकांड में गवाहों की फेहरिश्त काफी लंबी है। इस मामले में उन सभी लोगों की गवाही होगी, जो रोहित और अपूर्वा के रिश्तों को लेकर गवाह रहे हैं। इनमें रोहित के घर में रह रहे नौकर भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इसी वजह से कुछ नौकरों को भी गवाह बनाया गया है जो पति-पत्नी के बीच अनबन के गवाह रहे हैं। बता दें कि रोहित की जांच में पुलिस को नौकरों ने ही सबसे पहले बताया था कि पति-पत्नी में इस कदर अनबन थी कि दोनों अलग-अलग कमरों में सोते थे।  

शराब के नशे में हुई थी हत्या
पुलिस ने अपने आरोपपत्र में बताया है कि अधिक शराब के नशे में होने चलते ही रोहित अपूर्वा से अपना बचाव नहीं कर सका। आरोप है कि अपूर्वा ने रोहित का गला दबाकर और मुंह पर तकिया रखकर उसे मौत के घाट उतार दिया था।  

गौरतलब है कि उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनकर इतिहास रचने वाले दिवंगत नेता नारायण दत्त तिवारी (Naryan Dutt Tiwari) के बेटे रोहित शेखर तिवारी हत्याकांड (Rohit Shekhar Murder Case) का राज दिल्ली पुलिस ने खोला तो सब हैरान रह गए। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पूछताछ में पत्नी अपूर्वा शुक्ला ने अपने पति रोहित की हत्या का गुनाह कबूल किया था। साथ ही, पेशे से वकील अपूर्वा ने यह भी बताया कि कैसे उसने 90 मिनट के दौरान अपनी पति की मौत की घटना को अंजाम दिया और इस दौरान सबूत मिटाने की कोशिश भी की। अपूर्वा के बताए घटनाक्रम के मुताबिक, रोहित और अपूर्वा के बीच संबंध शादी के कुछ दिन बाद से ही खराब होने लगे थे, क्योंकि रोहित की शराब पीने की आदत का पता शादी के कुछ दिन बाद ही पत्नी अपूर्वा को चल गया था।

इस बीच अपूर्वा ने रोहित को शराब छोड़ने को कहा, लेकिन रोहित ने उसकी बात नहीं मानी। धीरे-धीरे अपूर्वा को यह भी पता चल गया कि रोहित को हृदय संबंधी बीमारी है और उसे दो बार हार्टअटैक भी आ चुका है, बावजूद इसके वह नींद की दवाइयां लेता था। इसके बाद से दोनों के बीच संबंध इस कदर खराब हो गए कि दोनों ने एक कमरे में रहना-सोना छोड़ दिया। आवास में मौजूद घरेलू सहायकों के मुताबिक, पति-पत्नी दोनों अलग-अलग कमरों में सोते थे और उन दोनों के बीच बातचीत न के बराबर होती थी।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर क्राइम ब्रांच राजीव रंजन के मुताबिक, वैवाहिक जीवन में कलह और संपत्ति नहीं मिलने की वजह से अपूर्वा शुक्ला अवसाद में थी। घटना वाले दिन रोहित और भाभी कुमकुम के एक साथ शराब पीने को लेकर दोनों में झगड़ा हुआ था। इसी दौरान गुस्से में आकर अपूर्वा ने रोहित का गला घोंट दिया। बीमारियों से शरीर कमजोर होने और नशे की हालत में होने की वजह से रोहित अपूर्वा का विरोध नहीं कर पाए। वारदात के बाद उसने रोहित की नाक और मुंह को भी दबाया था। रोहित के मुंह और नाक से खून निकलने की यही वजह मानी जा रही है।

यह है 15-16 मई की रात की सच्चाई
पुलिस के मुताबिक, 15 अप्रैल को रोहित जब परिवार के अन्य सदस्यों के साथ वोट डालकर लौट रहे थे, उसी समय अपूर्वा ने वाट्सएप पर उन्हें कॉल की थी। इसमें वह कुमकुम के साथ एक ही गिलास में शराब पीते दिखे थे। रात करीब 10.30 बजे रोहित घर लौटे तो कार में कुमकुम भी बैठी थीं। रोहित के ड्राइवर अखिलेश कार चला रहे थे। पीछे की सीट पर एक तरफ रोहित, बीच में निगम (एनडी तिवारी के पीए रह चुके हैं) और दूसरी तरफ कुमकुम बैठी थी। घर आने के बाद रोहित ने अकेले, जबकि अन्य सभी ने एक साथ खाना खाया। इसके बाद रोहित की मां उज्ज्वला रात करीब 12 बजे राजीव व कुमकुम के साथ तिलक लेन स्थित घर चली गईं, जबकि रोहित ऊपर सोने चले गए।

यहां अपूर्वा व रोहित में बहस शुरू हो गई और कुछ देर बाद आखिरकार रोहित की जान ही चली गई। पुलिस को दिए बयान में अपूर्वा ने साफतौर पर कहा कि वह अपने और रोहित के बीच रिश्ते को लेकर परेशान थी, शादी उसके लिए किसी समस्या की तरह हो गई थी। अपूूर्वा की मानें तो रोहित उत्तराखंड गए थे और वापसी में पूरे रास्ते के दौरान रोहित अपनी एक महिला मित्र के साथ शराब पीता रहा। अपूर्वा ने रोहित को वीडियो कॉल किया तो यह जानकार गुस्सा हो गई कि वह महिला और रोहित शेखर दोनों नशे में धुत्त हैं।

पहले गला, फिर नाक और मुंह दबाकर मार डाला
एक ही गिलास में कुमकुम के साथ शराब पीने की बात पर अपूर्वा बुरी तरह भड़क गईं और गुस्से में अपने कमरे में जाकर टेलीविजन देखने लगी। रात करीब एक बजे जब घर के अन्य सदस्य सो गए तो वह दोबारा रोहित के कमरे में गई। यहां फिर उनमें बहस हुई, लेकिन अत्यधिक नशे के कारण रोहित बिस्तर पर ही पड़े रहे। इससे गुस्से में आकर अपूर्वा ने रोहित का गला दबा दिया। इसके बाद नाक और मुंह भी दबाया। रोहित की मौत होने के बाद वह घबरा गई और एक घंटे तक कमरे में ही बैठी रही। इसके बाद करीब ढाई बजे अपने कमरे में जाकर सो गई। अगली सुबह 11 बजे रोहित की मां उज्ज्वला ने फोन कर पूछा कि रोहित जागा या नहीं। इस पर अपूर्वा ने बताया कि वह देर से सोए थे, अभी नहीं जागे हैं। लेकिन, माजरा तो कुछ और ही था।

अपूर्वा का परिवार मनी माइंडेड
क्राइम ब्रांच की जांच के दौरान उज्ज्वला रोहित की मां उज्ज्वला शर्मा तिवारी के लगातोर चौंकाने वाले बयान आ रहे थे। बीते रविवार (21 अप्रैल) को उन्होंने कई नए खुलासे किए थे। उन्होंने कहा था कि रोहित पहली बार अपूर्वा से 2017 में लखनऊ में मिले थे। मेट्रोमोनियल साइट के जरिये इनका परिचय हुआ था। अपूर्वा मेरे करीबी रिश्तेदार की पत्नी पर रोहित से अवैध रिश्ते होने का शक करती थी जो गलत था। रोहित से शादी करने के बाद से ही अपूर्वा को रिश्तेदार व उनकी पत्नी से परेशानी थी। उन्होंने कहा था कि अपूर्वा का परिवार मनी माइंडेड है।

विवाह के पहले था ब्वॉ फ्रेंड
उज्ज्वला ने कहा था कि विवाह के पहले अपूर्वा का ब्वॉयफ्रेंड था। उनके पिता गलत बोल रहे हैं। अपने मेमेरे भाई राजीव के बेटे कार्तिक को सिद्धार्थ अपनी प्रॉपर्टी का हिस्सा देना चाहता है। इस बात से अपूर्वा नाखुश थी। राजीव और उनकी पत्नी ने 40 वर्ष मेरी व एनडी तिवारी की सेवा की है, इसलिए एनडी तिवारी इन्हें पुत्रवत मानते थे। मुझे कैंसर होने के बाद ये लोग मेरी सेवा के लिए मौजूद रहे। नवंबर 2017 में राजीव का परिवार मेरे यहां से तिलक लेन शिफ्ट हो गया था। तब कोई बात नहीं हुई। शादी के बाद रोहित जब डिफेंस कॉलोनी में रहने लगे तब शक होने लगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के अंदरूनी मामलों में मैं दखल नहीं देना चाहती हूं। आजकल शादियां इतने विलंब से होती हैं। लड़के-लड़कियों की 35-40 साल तक शादी नहीं होती है। जवान बच्चे एक-दूसरे से हंसी मजाक कर लेते हैं, यह अलग बात है। अपनी कमी को छिपाने के लिए गलत आरोप लगाए जा रहे थे।

अपूर्वा और रोहित जून में लेने वाले थे तलाक
उज्ज्वला ने आरोप लगाया था कि अपूर्वा रोहित और सिद्धार्थ की प्रॉपर्टी हड़पना चाह रही थी। रोहित को यहां तक परेशान किया गया था कि उसने जब अपूर्वा से कहा कि तुम्हारी मां ने मेरी मां पर गलत और आधारहीन आरोप लगाए हैं, मैं तुम्हारी मां से मिलना नहीं चाहता हूं। मैं उनका मुंह नहीं देखना चाहता हूं, तब अपूर्वा ने रोहित से कहा था कि वह उनकी मां के लिए मध्य प्रदेश में मकान बनाकर दें। इस पर रोहित ने मना कर दिया था।

उज्ज्वला ने आरोप लगाया कि इनके दिमाग में यह बात है कि एनडी तिवारी की अकूत संपत्ति है। इनके दिमाग में यही नाचता रहता है कि कैसे कितना निकाल लें। कई बार बातें हुई कि आपसी सहमति से अपूर्वा और रोहित का तलाक हो जाए। यह तय हुआ था कि जून में आपसी सहमति से तलाक लेकर दोनों अलग हो जाएंगे, लेकिन 15 अप्रैल की रात को रोहित की हत्या हो गई।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों और महत्वपूर्ण स्टोरीज को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.