Move to Jagran APP

जानें- क्या है 'जीरो ईवीएम', जिससे चांदनी चौक में 2 जगहों पर हो सकता है पुनर्मतदान

दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से एक चांदनी चौंक सीट पर दो जगह पुनर्मतदान की संभावना बन रही है। वजह यहां पर मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम जीरो पर नहीं थी।

By Edited By: Published: Wed, 15 May 2019 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 07:53 AM (IST)
जानें- क्या है 'जीरो ईवीएम', जिससे चांदनी चौक में 2 जगहों पर हो सकता है पुनर्मतदान
जानें- क्या है 'जीरो ईवीएम', जिससे चांदनी चौक में 2 जगहों पर हो सकता है पुनर्मतदान

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से एक चांदनी चौक सीट पर दो जगह पुनर्मतदान की संभावना बन रही है। वजह, यहां पर मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम जीरो पर नहीं थी। ऐसे में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने निर्वाचन आयोग (ईसीआइ) को सारी स्थिति स्पष्ट कर दी है, लेकिन अभी तक वहां से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है।

prime article banner

जानकारी के मुताबिक सीईओ कार्यालय से इस संबंध में जो प्रस्ताव ईसीआइ को भेजा गया है, उसमें दोबारा मतदान का कारण मशीन से मॉक पोलिंग के दौरान हुए मतदान के परिणाम नहीं हटाना बताया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि दोबारा मतदान कराने का अधिकार निर्वाचन आयोग के पास सुरक्षित है। उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रस्ताव पर अभी तक ईसीआइ से कोई जवाब नहीं मिला है, जवाब मिलते ही आगे की कार्यवाही होगी।

बता दें कि दिल्ली की सभी सातों सीटों पर रविवार को मतदान हुआ था। मतदान से पूर्व मशीनों की जांच के लिए सभी केंद्रों में मॉक पोलिंग की गई, जिनके परिणाम मतदान शुरू होने से पहले मशीन से हटा दिए गए, लेकिन चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में बनाए गए दो मतदान केंद्रों में मॉक पोल के परिणाम पीठासीन अधिकारी हटाना भूल गए। इससे परिणाम गलत हो सकते हैं। मॉक पोलिंग केंद्रों में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की तरफ से की जाती है, लेकिन किसी भी दुविधा से बचने के लिए दोनों केंद्रों में दोबारा मतदान कराने का प्रस्ताव भेजा गया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.