Move to Jagran APP

CBSE 10th Board Result 2021: 22 जुलाई के बाद जारी हो सकता है सीबीएसई 10वीं का परिणाम

cbse.nic.in CBSE 10th Board Result 2021 सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम इसी सप्ताह 22 जुलाई के बाद जारी कर सकता है। हालांकि पहले ये संभावना थी कि परिणाम 20 जुलाई को जारी किया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 02:00 PM (IST)
CBSE 10th Board Result 2021:  22 जुलाई के बाद जारी हो सकता है सीबीएसई 10वीं का परिणाम
CBSE 10th Board Result 2021: 22 जुलाई के बाद जारी हो सकता है सीबीएसई 10वीं का परिणाम

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) 10वीं के छात्रों को अपने परिणाम के लिेए थोड़ा और इंतजार करना होगा। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड 10वीं का परिणाम 22 जुलाई के बाद जारी कर सकता है। हालांकि, पहले ये संभावना थी कि परिणाम 20 जुलाई को जारी किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा परिणाम में देरी को लेकर बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि कुछ स्कूलों ने छात्रों को सीबीएसई द्वारा तय नीति के आधार पर मूल्यांकन नहीं किया था। कुछ स्कूलों ने माडरेशन में सभी छात्रों को ज्यादा अंक दे दिेए थे। उदाहरण के तौर पर छात्रों को थ्योरी में 70-80 अंत देने की बजाय स्कूलों ने 77-80 के बीच अंक दे दिए। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक स्कूलों की इस लापरवाही से कई बार निष्पक्ष मूल्यांकन पर भी सवाल उठते हैं। सीबीएसई ने इन्हीं खामियों को देखते हुए स्कूलों को निष्पक्ष रहते हुए सीबीएसई द्वारा तय मूल्यांकन नीति के आधार पर दोबारा अंकों को माडरेट करने को कहा। स्कूलों को ये काम 17 जुलाई तक पूरा करना था।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई ने कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाओं को रद कर दिया था और बिना परीक्षा लिए ही परिणाम जारी करने को कहा था। इस परीक्षा में लगभग 21.5 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। सभी छात्रों के परिणाम जारी करने करे लिए बोर्ड ने स्कूलों को बीते तीन साल के कोई एक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को आधार बनाकर परिणाम जारी करने को कहा था। स्कूलों को इसमें प्री-बोर्ड, मिड टर्म और यूनिट टेस्ट के अंक परिणाम में जोड़ने हैं।

ऐसे देख सकेंगे छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम

छात्र-छात्राएं सीबीएसई 10th रिजल्ट 2021 विभाग की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर जांच सकेंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे इस पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट जांच सकेंगे। आपको बता दें कि पिछले वर्ष का 10 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 15 जुलाई 2020 को घोषित किया गया था।

स्वादिष्ट प्याज के पकौड़ों के साथ लें बारिश के मौसम का आनंद, सिर्फ 20 मिनट में ऐसे बनाएं

Indian Railway News: दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों के लिए अच्छी खबर, चलेंगीं कई और स्पेशल ट्रेनें; देखें लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.