Move to Jagran APP

CBSE Internal Assessment 2021: सीबीएसई ने 28 जून तक बढ़ाई आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की तारीख

CBSE Internal Assessment 2021 बोर्ड ने स्पष्ट किया कि जिन स्कूलों में बाहरी परीक्षक नहीं नियुक्त हुए है उसमें उस विषय के स्कूल शिक्षकों को सीबीएसई नियमों के आधार पर आनलाइन माध्यम से आंतरिक मूल्यांकन करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 07:09 PM (IST)
CBSE Internal Assessment 2021: सीबीएसई ने 28 जून तक बढ़ाई आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की तारीख
CBSE Internal Assessment 2021: सीबीएसई ने 28 जून तक बढ़ाई आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की तारीख

नई दिल्ली [रीतिक मिश्रा]। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है। वहीं, जिन स्कूलों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षाएं और आंतरिक मूल्यांकन के लिए परीक्षाएं लंबित है उन्हें बोर्ड ने 28 जून से पहले आनलाइन माध्यम से परीक्षा आयोजित करने की अनुमित दी है। वहीं, बोर्ड ने स्पष्ट किया कि जिन स्कूलों में बाहरी परीक्षक नहीं नियुक्त हुए है उसमें उस विषय के स्कूल शिक्षकों को सीबीएसई नियमों के आधार पर आनलाइन माध्यम से आंतरिक मूल्यांकन करना होगा।

loksabha election banner

वहीं, जिन स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाओं को कराने और प्रोजेक्ट कार्य के अंक देने के लिए सीबीएसई ने बाहरी परीक्षक नियुक्त किए है, वहां परीक्षा की तारीख परीक्षक को ही तय करनी होगी। हालांकि ये तारीख आंतरिक परीक्षक के साथ संपर्क करके ही तय की जाएगी।

वहीं, परीक्षक को तारीख तय करने के बाद आनलाइन माध्यम से छात्रों का वायवा (मौखिक परीक्षा) लेना होगा। उधर, बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया कि अंक अपलोड करने की तारीख 28 जून के बाद नहीं बढ़ाई जाएगी।

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक बयान में कहा- 'हमने यह पाया है कि कोरोना महामारी के कारण कई स्कूल आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट्स का काम पूरा नहीं कर सके हैं। ऐसे स्कूल ऑनलाइन माध्यम से इन कार्यों को पूरा कर सकते हैं और बच्चों के अंकों को को दिए गए लिंक पर 28.06.2021 तक अपलोड कर सकते हैं।'

जानें और खास बातें

  • प्रेक्टिकल/वायवा के लिए सीबीएसई द्वारा जो परीक्षण नियुक्त किए गए हैं वे इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ परामर्श कर के परीक्षा की तारीख तय करेंगे।
  • केवल ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षा लेंगे। वायवा के दौरान आंतरिक परीक्षक को प्रत्येक छात्र की ऑन-स्क्रीन फोटो लेकर सुरक्षित रखनी होगी और इस फोटो में आंतरिक परीक्षक, बाहरी परीक्षक और छात्र तीनों दिखने चाहिए।
  • परीक्षकों को वायवा की रिकॉर्डिंग भी साथ रखनी होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.