Move to Jagran APP

Bird Flu in Delhi: दिल्‍ली में नहीं मिला है अब तक बर्ड फ्लू का कोई केस, सरकार हर स्‍तर पर रख रही निगाह

बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्केट जलाशय जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 08:11 PM (IST)
Bird Flu in Delhi: दिल्‍ली में नहीं मिला है अब तक बर्ड फ्लू का कोई केस, सरकार हर स्‍तर पर रख रही निगाह
नमूनों का संग्रह करके लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश ।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है। गुरुवार को सचिवालय में पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने राज्य भर में सघन निगरानी का निर्देश दिया। उन्होंने बर्ड फ्लू के संबंध में मंडी वालों के लिए 'क्या करें, क्या न करें' की गाइडलाइन तत्काल बनाकर कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बड़े पैमाने पर नमूनों का संग्रह करके लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश दिया।

prime article banner

अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया

उल्लेखनीय है कि अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था। इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया।

48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर कर रहे निगरानी 

दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही है। अब तक 100 से ज्यादा नमूनों का संग्रह करके जालंधर भेजा गया है। सोमवार तक इनकी रिपोर्ट आने की संभावना है। इसके अलावा, विभिन्न जलाशयों में बत्तख की स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है।

अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश

बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्केट, जलाशय, जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। इनमें गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्केट, शक्तिस्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली जू, डीडीए पार्कों में बने जलाशय इत्यादि शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री ने ऐसे सभी क्षेत्रों से लगातार नमूनों का संग्रह करके निगरानी का निर्देश दिया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.