Move to Jagran APP

Bhiar Voter List Check 2020: दिल्ली में घर बैठे इस तरह जानें वोटर लिस्ट में अपना नाम और बूथ नंबर

Bihar Election Voter List Check अगर आप बिहार से बाहर रहते हैं और वहां के वोटर हैं। ऐसे में आप अपने विधानसभा में तय तारीख पर मतदान करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह चेक करना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 06:47 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 07:40 AM (IST)
Bhiar Voter List Check 2020: दिल्ली में घर बैठे इस तरह जानें वोटर लिस्ट में अपना नाम और बूथ नंबर
मतदान के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। राजनीति गतिविधियों के लिहाज से अहम राज्यों में शुमार बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोर पकड़ चुका है। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, बिहार में तीन चरणों में 243 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है और परिणाम 10 नवंबर को घोषित होगा। इसके तहत पहले चरण में 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा, वहीं दूसरे चरण में 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। तीसरे और अंतिम चरण में 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान होना है। अगर आप बिहार से बाहर रहते हैं और वहां के वोटर हैं। ऐसे में आप अपने विधानसभा में तय तारीख पर मतदान करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह चेक करना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। ध्यान रखिये वोटर आइकार्ड होने के बावजूद आप मतदान से वंचित हो जाएंगे अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे दिल्ली-एनसीआर में रहकर मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

यहां जानें पूरी प्रक्रिया

दिल्ली-एनसीआर में रह रहे बिहार के लोगों को सबसे पहले भारतीय निर्वाचल आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर को ओपन करना होगा। इसके बाद होम पेज पर आपको MENU दिखेगा, जिप पर क्लिक करने बाद आपको know you polling booth पर क्लिक करना होगा। अब एक फॉर्म आपके सामने होगा, इस फॉर्म में सभी जानकारियां मसलन, नाम के साथ उम्र और जन्मतिथि जैसी अहम जानकारी भरनी होगी। इसके बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही के सामने आपके वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस खुल कर आ जाएगा।

SMS से ऐसे करें चेक

मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए बिहार जाने की जरूरत नहीं हैं। उन्हें 1950 पर एसएमएस करना होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, लोगों को अपने मोबाइल फोन से SMS Space टाइप कर 1950 पर भेजना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर नाम कंफर्मेशन की सूचना स्वतः ही आ जाएगी।

फोन नंबर से करें चेक

मतदाता अपने मोबाइल फोन नंबर से भी वोटर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं। इसके वोटर को टोल फ्री नंबर 1800111950 या फिर 1950 पर फोन कर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मतदान केंद्र को ऐसे जानें

दिल्ली में रहकर भी आप अपने मतदान केंद्र के बारे में घर बैठे सारी जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए www.nvsp.in के होम पेज पर जाएं। अथवा SPACE To 1950 SMS करें। सारी जानकारी आपके पास आ जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.