Move to Jagran APP

दिल्ली में बसों से चलने वालों के लिए शुरू होने जा रही एक बड़ी सुविधा, मोबाइल पर खरीदिए अपना टिकट

परिवहन विभाग ने अनुरोध किया है कि बसों में चलने वाले यात्री मोबाइल की मदद से टिकट प्राप्त करें। ई-टिकट लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल पर चार्टर एप को डाउनलोड करना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 11:10 PM (IST)
दिल्ली में बसों से चलने वालों के लिए शुरू होने जा रही एक बड़ी सुविधा, मोबाइल पर खरीदिए अपना टिकट
दिल्ली में बसों से चलने वालों के लिए शुरू होने जा रही एक बड़ी सुविधा, मोबाइल पर खरीदिए अपना टिकट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता] कोरोना महामारी के बीच अब बसों में सफर के दौरान टिकट के लिए यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा, बल्कि ई-टिकटिंग के माध्यम से वे खुद ही अपने लिए ई-टिकट जनरेट कर सकेंगे। दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग शारीरिक दूरी को बरकरार रखने के लिए डीटीसी व क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए परिवहन विभाग ने बुधवार से रूट नंबर 473 की सभी क्लस्टर बसों में तीन दिवसीय ई-टिकटिंग सिस्टम का ट्रायल शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

मोबाइल की मदद से मिलेगी टिकट

परिवहन विभाग ने अनुरोध किया है कि इस दौरान इन बसों में चलने वाले यात्री मोबाइल की मदद से टिकट प्राप्त करें। ई-टिकट लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल पर चार्टर एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप की मदद से यात्री टिकट की कीमत (यदि आपको पता हैं) या चढ़ने-उतरने वाले स्टाप के विकल्प को चुन कर ई-टिकट ले सकते हैं।

शारीरिक दूरी का खयाल रखने के लिए हुई व्यवस्था

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि यात्रियों और कंडक्टरों के बीच ज्यादा से ज्यादा दूरी सुनिश्चित करने के लिए ही दिल्ली सरकार अपनी बसों के लिए ई-टिकटिंंग प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। इससे कोरोना वायरस का फैलाव नहीं होगा। यात्रियों और कंडक्टरों के बीच टिकट या नकदी आदान-प्रदान करने के दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराने में कठिनाई होती है। उपायुक्त (क्लस्टर) की अध्यक्षता में इसके समन्वय और कार्यान्वयन के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम लिमिटेड (डीआईएमटीएस) के अधिकारियों के अलावा आइआइटी दिल्ली के शोधार्थी और विश्व संसाधन संस्थान के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।

बसों में पोस्टर लगाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

टास्क फोर्स की सिफारिशों पर, परिवहन विभाग ने रूट नंबर 473 की क्लस्टर स्कीम की सभी बसों में 5, 6 और 7 अगस्त, 2020 को मोबाइल टिकटिंंग का वास्तविक ट्रॉयल किया जाएगा। इसके लिए एक अगस्त से रूट नंबर 473 की क्लस्टर स्कीम की बसों में एप डाउनलोड करने, उपयोग करने और मोबाइल टिकट खरीदने की जानकारी देने के लिए उक्त मार्ग के सभी बसों में पोस्टर लगा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस तरह होगा ई-टिकट सिस्टम

बस में यात्रा करने वाले यात्रियों को मोबाइल से टिकट खरीदने के लिए चार्टर एप बनाया गया है। यात्रियों को पहले अपने मोबाइल में इस एप को इंस्टॉल करना होगा। अपना पंजीकरण करने के बाद यात्री दो तरीके से ई-टिकट प्राप्त कर सकते हैं। पहला, यदि आप टिकट की कीमत जानते हैं तो बाई फेयर विकल्प पर जाकर क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे और बाई बटन को दबाएंगे और भुगतान का विकल्प चुन कर टिकट ले सकते हैं। दूसरा, यदि आप चढऩे वाला और गंतव्य बस स्टॉप का नाम जानते हैं तो आपको एप के बाई डेस्टिनेशन विकल्प पर जाकर अपना बस मार्ग और बस स्टॉप चुनेंगे। फिर आखिरी बस स्टॉप चुनेंगे। इसके बाद बाई बटन दबाएं और क्यूआर कोड स्कैन कर भुगतान करेंगे। ई-टिकटिंग सिस्टम एक एपीआई (एप्लिकेशन इंटरफेस) है, जिसे किसी भी एप जैसे पेटीएम, फोन पे, ओला या उबर के साथ जोड़ा जा सकता है। इसी के साथ प्रत्येक बस के जीपीएस ट्रैङ्क्षकग को भी इनेबल करना होगा। वर्तमान में सभी क्लस्टर बसों में जीपीएस ट्रैकर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.