Move to Jagran APP

Bharat E-Market Portal: व्यापारी हित में लॉन्च होगा भारत ई-मार्केट पोर्टल, एमेजन और फ्लिपकार्ड को मिलेगी चुनौती

Bharat E-Market Portal भारत मार्केट पोर्टल नवीनतम तकनीक से लैस होगा। जो डिजिटल भुगतान और कई अन्य प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकियों के साथ मजबूत लॉजिस्टिक सिस्टम होगा। पोर्टल में कभी कोई विदेशी निवेश नहीं होगा और चीन में उत्पादित कोई भी वस्तु इस पोर्टल पर नहीं बेची जाएंगीं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 06:47 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 01:08 PM (IST)
Bharat E-Market Portal: व्यापारी हित में लॉन्च होगा भारत ई-मार्केट पोर्टल, एमेजन और फ्लिपकार्ड को मिलेगी चुनौती
भारत के ई-कॉमर्स में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

नई दिल्ली/नोएडा [कुंदन तिवारी]। एमेजन और फ्लिपकार्ड समेत अन्य ऑन लाइन ई-कॉमर्स कंपनियों को चुनौती देने के लिए 30 अक्टूबर को भारत ई-मार्केट पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। यह फैसला व्यापारी हित में कंफडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने लिया है। इसमें चीन के माल में निवेश के लिए काेई भी स्थान नहीं होगा। बता दें कि कैट के देश भर में 40 हजार से अधिक व्यापार संगठन हैं, यह 7 करोड़ से अधिक छोटे व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। ट्रेड एसोसिएशनों को भारत ई मार्केट पर व्यापारियों के ऑनबोर्डिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी।

loksabha election banner

कैट दिल्ली-एनसीआर संयोजक सुशील कुमार जैन ने बताया कि देश में बढ़ते ई-कॉमर्स बाजार के साथ भौतिक व्यापार को क्लब करने के लिए संगठन ने कुछ माह पहले अपने खुद के ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत की घोषणा की थी। इसको 30 अक्टूबर को दिल्ली में लॉन्च किया जा रहा है, इसकी तैयारी चल रही है। इससे भारत के ई-कॉमर्स में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

भारत मार्केट पोर्टल नवीनतम तकनीक से लैस होगा। जो डिजिटल भुगतान और कई अन्य प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकियों के साथ मजबूत लॉजिस्टिक सिस्टम होगा। पोर्टल में कभी कोई विदेशी निवेश नहीं होगा और चीन में उत्पादित कोई भी वस्तु इस पोर्टल पर नहीं बेची जाएंगीं। डेटा को भारत में स्थित सर्वर पर भारतीय में संग्रहीत किया जाएगा।

भारत मार्केट की विशेषताओं के बारे में बोलेगा लोगो

भारत ई मार्केट का लोगो देश के एक प्रसिद्ध विज्ञापन और ब्रांडिंग कंपनी की ओर से डिजाइन किया गया है। कुछ माह पहले कैट द्वारा किए गये एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में व्यापारियों और उपभोक्ताओं से प्राप्त सुझावों के आधार पर लोगो तैयार किया गया है। लोगो को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह अपने लिए भारत मार्केट की विशेषताओं के बारे में बोलता है, जो वास्तव में भारत की महान परंपराओं को प्रतिबिंबित करेगा।

मजबूत सप्लाई चेन होगी

भारत मार्केट अन्य ई-कॉमर्स पोर्टलों से बहुत अलग होगा, जो बिजनेस (बी 2 बी) और बिजनेस टू कंज्यूमर्स (बी 2 सी) दोनों को सबसे आधुनिक तरीके से व्यापार सुविधाएं प्रदान करते हैं। पोर्टल एंड टू एंड सॉल्यूशन प्रदान करेगा यानी मैन्युफैक्चरर्स से कंज्यूमर्स के लिए एक मजबूत सप्लाई चेन होगी।

24 घंटे खुली रहेंगी व्यापारियों की दुकानें

वर्तमान भौतिक आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली व्यापारियों को एक अतिरिक्त व्यवसाय एवेन्यू प्रदान करने वाले पोर्टल पर एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली में परिवर्तित हो जाएगी। अब देश भर के व्यापारियों की दुकानें 24x7 खुली रहेंगी। भारत ई मार्केट व्यापारियों का और भारत के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के लिए एक ई-कॉमर्स पोर्टल होगा।

आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण से हुआ निर्माण

भारत ई मार्केट की अनूठी विशेषता यह होगी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण स्थानीय और आत्म निर्भर भारत के लिए डिजिटल भुगतान संमाधानों पर अधिक ध्यान देने के लिए है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.