Move to Jagran APP

धूमधाम से मना भैया दूज का त्योहार, प्रदूषण पर करने को वार भाई ने बहन को दिया पौधा उपहार

संक्रमण से खुद को बचने और भाइयों को बचाने के लिए बहनों और भाइयों ने चेहरे पर मास्क लगाकर तिलक किया। इस बीच भाइयों ने प्रदूषण पर वार करने के लिए अपनी बहनों को उपहार में पौधे दिये जिन्हें लेकर बहनों के चेहरे खुशी से खिल गए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:12 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:12 PM (IST)
धूमधाम से मना भैया दूज का त्योहार, प्रदूषण पर करने को वार भाई ने बहन को दिया पौधा उपहार
भैया दूज के मौके पर भाई ने अपनी बहन को पौधा गिफ्ट किया। (फाइल फोटो)

राहुल सिंह, नई दिल्ली।  राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण और प्रदूषण के बीच सोमवार को भैया दूज का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। संक्रमण से खुद को बचने और भाइयों को बचाने के लिए बहनों और भाइयों ने चेहरे पर मास्क लगाकर तिलक किया। इस बीच भाइयों ने प्रदूषण पर वार करने के लिए अपनी बहनों को उपहार में पौधे दिये, जिन्हें लेकर बहनों के चेहरे खुशी से खिल गए।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली में भाइयों को दूज देने के लिए आई बहनों को कई जगह जाम का सामना भी करना पड़ा, जिसके कारण वह देरी से अपने भाइयों के पास पहुंचीं। नई दिल्ली के राजेंद्र प्लेस इलाके की रहने वाली प्राची सिंगला ने बताया कि इन दिनों दिल्ली में रहना मुश्किल हो गया है। प्रदूषण के कारण राजधानी में अब सांसें लेना बेहद ही मुश्किल हो गया है। दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम रोजाना देश के सबसे प्रदूषित इलाके बने हुए हैं। ऐसे में प्रदूषण रोकने के लिए लोगों को कम से कम वाहनों का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही अधिक से अधिक पौधे भी लगाने चाहिए, जिससे प्रदूषण को रोका जा सकता है।

उन्होंने बताया कि सोमवार को भैया दूज के मौके पर उनकी बेटी प्रनवी ने अपने अपने भाई को माथे पर तिलक करके उसकी लंबी आयु की कामना की। वहीं, हर साल प्रनवी को उपहार में चॉकलेट्स, गुड़िया समेत अन्य उपहार मिलते थे, लेकिन इस साल उसके चार साल के भाई गीतेश कुमार ने मां-पिता के कहने पर अपनी बहन को उपहार में एक मनी प्लांट और एक नीम का पौधा दिया है, जिसे लेकर प्रनवी के चेहरे पर खुशी छा गई। वहीं, करोल बाग के रहने वाले सरकारी स्कूल के शिक्षक सुरेश कुमार ने भी अपनी बहन इस भैया दूज पर पौधे उपहार में दिये हैं, जिन्हें लेकर बहन ने उन्हें धन्यवाद भी किया है।

सुरेश का कहना है कि हर व्यक्ति को पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। इससे खुद का और समाज का भला हो सकेगा और प्रदूषण का स्तर भी कम हो सकेगा। अब लोगों के जागरूक होने का समय आ गया है। उधर, सोमवार को बड़ी संख्या में सड़काें पर गाड़ी होने के कारण जाम की स्थिति बनी रही। करोलबाग, आइटीओ और लालकिले के सामने लोगों ने जाम का सामना किया, जिसके कारण बहनें एक से दो घंटे तक देरी से अपने स्थानों तक पहुंचीं। वहीं, बसों और मेट्रो में भी महिलाओं ने सफर किया।

कोरोना संक्रमितों ने वीडियो कॉल पर दी बधाई

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण का डर सोमवार को भाई बहन के पर्व के दौरान भी देखने को मिला। कई जगह भाई के कोरोना संक्रमित होने के कारण बहनें उन्हें मिलने के लिए नहीं गईं। वहीं, कुछ ने वीडियो कॉल के जरिये अपने भाइयों को त्योहार की बधाई दीं। लोकनायक अस्पताल में भर्ती सतेंद्र कुमार को उनकी बहन ने घर से ही कॉल किया और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। वहीं, संक्रमित बहनों को भी भाइयों ने कॉल कर त्योहार की बधाई दीं।

चेहरे पर मास्क लगाकर बहनों ने किया तिलक

कोरोना संक्रमण के डर से अधिकतर जगहों पर भाई दूज का तिलक करते वक्त भाइयों और बहनों ने सतर्कता बरती और अपने चेहरों पर मास्क लगाकर तिलक की रस्म निभाई। वहीं, बहनों ने भाइयों को खुली मिठाइयों की जगह सील पैक और घर की बनी मिठाइयां भी दीं। अंसारी रोड निवासी कुमकुम शर्मा ने कहा कि उनके भाई ने उन्हें उपहार में कई सैनिटाइजर और मास्क दिये हैं, जिनसे उनकी रक्षा हो सकेगी। उन्होंने कहा कि वह यह उपहार पाकर काफी खुश हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.