Move to Jagran APP

दिल्ली में घट सकती है बीयर की कीमत, सुबह 3 बजे तक परोसी जा सकेगी शराब

आबकारी विभाग ने नई आबकारी नीति बनाने के लिए जो विशेषज्ञ समिति बनाई थी। उसने इस प्रस्ताव की सिफारिश की है। फिलहाल रात एक बजे तक ही शराब परोसी जा सकती है लेकिन नई आबकारी नीति में समय सीमा बढ़ाकर सुबह तीन बजे तक करने की अनुशंसा की गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 08:25 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 08:25 AM (IST)
दिल्ली में घट सकती है बीयर की कीमत, सुबह 3 बजे तक परोसी जा सकेगी शराब
दिल्ली में बीयर की कीमत घटाने की भी अनुशंसा की है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। सबकुछ ठीक रहा और आम जनता विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर सहमत हुई तो बार व रेस्तरां की खुली छत व बालकनी में सुबह तीन बजे तक लोग शराब का आनंद ले सकेंगे। आबकारी विभाग ने नई आबकारी नीति बनाने के लिए जो विशेषज्ञ समिति बनाई थी। उस समिति ने इस प्रस्ताव की सिफारिश की है। मौजूदा नियमों के तहत अभी रात एक बजे तक ही शराब परोसी जा सकती है, लेकिन नई आबकारी नीति में यह समय सीमा बढ़ाकर सुबह तीन बजे तक करने की अनुशंसा की गई है। अगर यह योजना अमल में आई तो इससे राजस्व का लाभ होने के लाभ शराब के शौकीनों की मांग भी पूरी हो जाएगी। अभी तक दिल्ली में शराब पीने और रेस्तरां-बार खोलने के पुराने नियम लागू हैं, जिसके तहत कई तरह की पाबंदी है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि विशेषज्ञ समिति ने राजधानी दिल्ली में बीयर की कीमत घटाने की भी अनुशंसा की है। साथ ही विदेशी ब्रांड को दिल्ली में ज्यादा तरजीह देने की भी बात कही है। विशेषज्ञ समिति ने अनुशंसा की है कि कनाट प्लेस व खान मार्केट के रेस्टोरेंट से जितनी लाइसेंस फीस वसूली जाती है। पूर्वी दिल्ली व बाहरी दिल्ली के रेस्टोरेंट से भी समान लाइसेंस फीस वसूली जाती है, जो उचित नहीं है।

विशेषज्ञ समिति ने राजधानी दिल्ली के पाश इलाके के लिए ज्यादा लाइसेंस फीस तय करने को कहा है। सीट की संख्या के आधार पर लाइसेंस फीस वसूली के वर्तमान नियम को परिवर्तित करने की अनुशंसा की गई है। इसके लिए राजधानी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग श्रेणी तय करने को कहा गया है। इसी तर्ज पर क्लबों की लाइसेंस फीस तय करने में भी क्षेत्र का ध्यान रखे जाने की बात कही गई है। इसके लिए भी राजधानी को कई श्रेणी में बांटे जाने की सिफारिश की गई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.