Move to Jagran APP

Bank Holidays 2021: शनिवार से लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बंद, जानिये- कब मिलेगी उपभोक्ताओं को राहत

Bank Holidays In March 2021 दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि एक पत्र लिखकर बैंक में होने वाली छुट्टी से व्यापारियों और उद्योगपतियों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए बैंकों को खुला रखने अनुरोध किया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 02:47 PM (IST)
Bank Holidays 2021: शनिवार से लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बंद, जानिये- कब मिलेगी उपभोक्ताओं को राहत
27 मार्च को अंतिम शनिवार, 28 को रविवार व सोमवार 29 मार्च को होली के चलते अवकाश है।

नई दिल्ली/गाजियाबाद/नोएडा [कुंदन तिवारी]। होली त्योहार से पहले बैंकों के आवश्यक काम जल्द निपटा लें, वरना लगातार पड़ने वाली बैंक की छुट्टियां आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। बैंकों में छुट्टी की स्थिति यह कि 27 मार्च से 2 अप्रैल के सात दिनों में पांच दिन अवकाश है। 27 मार्च को अंतिम शनिवार, 28 को रविवार व सोमवार 29 मार्च को होली के चलते अवकाश है। इस तरह लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे तो अगले दो दिन 30 व 31 मार्च को बैंक का कामकाज सामान्य रहेगा, लेकिन 1 अप्रैल को बैंक क्लोजिंग है तो 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेगा।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि एक पत्र लिखकर बैंक में होने वाली छुट्टी से व्यापारियों और उद्योगपतियों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए बैंकों को खुला रखने अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि बैंकों में लगातार छुट्टी होने से व्यापारियों एवं उद्योगपतियों को होने वाली कठिनाइयों के संबंध में केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास और  भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक को पत्र प्रेषित किया है।

पत्र में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के अधीन राष्ट्रीयकृत बैंकों में दिनांक 27 मार्च 2021 से 04 अप्रैल 2021 के मध्य मात्र तीन दिन बैंकों में कार्य होगा। इस बीच 27 मार्च- चौथा शनिवार, 28 मार्च- रविवार, 29 मार्च- होली, अप्रैल- वार्षिक लेखाबंदी, 2 अप्रैल गुड फ्राइडे और 4 अप्रैल रविवार, इस तरह कुल 9 दिनों में 6 दिन बैंक बंद रहेगा। जाहिर है ऐसे में लोगों को भारी दिक्कत होगी।

Lockdown in Delhi ! दिल्ली में लॉकडाउन लगाने को लेकर कोई भ्रम है तो जरूर पढ़ें यह खबर

पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय पर्व होली त्योहार होने के कारण उपभोक्ताओं एवं सूक्ष्म एवं लघु व्यापारियों द्वारा खरीदारी भारी मात्रा में की जाती है। गुड फ्राइडे इसी माह होने से उपभोक्ता एवं व्यापारी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वस्तुओं की खरीदी-बिकी करते हैं, व्यापारी त्यौहारों को दृष्टिगत रखकर सामानों का स्टॉक जमा कर विक्रय करते हैं, जिससे खरीदी-बिक्री में इजाफा होने के कारण प्राप्त राशि को बैंकों में प्रतिदिन जमा एवं आहरण करना पड़ता है।

बैंकों में लंबी अवधि तक अवकाश घोषित होने से दूरस्थ स्थानों में निवास करने वाले बैंक कर्मचारी त्यौहार मनाने हेतु छुट्टी पर घर चले जाते हैं। बैंकों में मात्र 3 दिन कार्य दिवस होने के कारण बैंक संबंधी कार्य विपरीत रूप से प्रभावित होगा, जिससे प्रदेश एवं देश के व्यापार एवं उद्योग पर असर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.