किसी भी बाहरी व्यक्ति से मिलने से बचें, कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक: डा. अखिलेश देवेंद्र

डाक्टर अखिलेश ने कहा कि खासतौर से परिवार के बुजुर्गों का विशेष खयाल रखें। उनका आक्सीजन स्तर 92 से नीचे आए तो उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर आएं। अगर अस्पताल में जगह नहीं हो तो डाक्टर से सलाह लें जिसके बाद उन्हें घर में ही आक्सीजन पर रखना शुरू कर दें।

Mangal YadavPublish: Thu, 20 May 2021 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 03:51 PM (IST)
किसी भी बाहरी व्यक्ति से मिलने से बचें, कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक: डा. अखिलेश देवेंद्र

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में इन दिनों लगातार कोरोना संक्रमण केसों की तादाद कम हो रही है, लेकिन बावजूद इसके मौतों को सिलसिला जारी है। वहीं, लोकनायक अस्पताल के डाक्टर अखिलेश देवेंद्र का कहना है कि इन दिनों लोगों को घर पर भी किसी बाहरी व्यक्तियों को नहीं बुलाना चाहिए। इससे संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगे लाकडाउन के चलते एक्टिव केसों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। वहीं, लोगों के मरीजों की देर से आक्सीजन का स्तर चेक करते हैं, जिस दौरान उनका स्तर 70 से 75 होता है। ऐसे में वह मरीजों को अस्पताल लेकर आते हैं, जिसके चलते उनका रिकवर होना मुश्किल हो जाती है और उनकी मौत हो रही है।

डाक्टर अखिलेश ने कहा कि खासतौर से परिवार के बुजुर्गों का विशेष खयाल रखें। उनका आक्सीजन स्तर 92 से नीचे आए तो उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर आएं। अगर अस्पताल में जगह नहीं हो तो डाक्टर से सलाह लें, जिसके बाद उन्हें घर में ही आक्सीजन पर रखना शुरू कर दें। इससे उनके सही होने की अवसर अधिक हो जाएंगे।

वहीं, डाक्टर अखिलेश ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति में पहले दिन लक्षण दिखे रहें तो उसे तुरंत अपने आप को एक कमरे में आइसोलेट कर लेना चाहिए। इसके अलावा उसी दिन कोरोना का टेस्ट भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग लक्षण दिखने के बाद भी तीन से पांच दिन बाद जांच कराते हैं, जिसके बाद उनकी हालात खराब हो जाती है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ही मरीज को इंजेक्शन लगवाएं। लोग घरों में रहते हुए अपनी मर्जी से आक्सीजन ले रहे हैं, जो बहुत ही खतरनाक है।

उन्होंने कहा कि इन दिनों 18 से 44 वर्ष तक के व्यक्तियों को वैक्सीन लगवानी चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वह जहां वैक्सीन लगवाने के लिए जा रहे हैं वहां अधिक भीड़ तो नहीं है। भीड़ वाले स्थानों पर वैक्सीन लगवाने से बचें। संभव हो तो बाद में वैक्सीन लगवा लें। अखिलेश ने कहा कि इस समय मौलाना आजाद मेडिकल कालेज से जुड़े डाक्टर आनलाइन लोगों सलाह दे रहे हैं कि उन्हें इन दिनों क्या करना चाहिए।

Edited By Mangal Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept