Move to Jagran APP

ये 3 सलाह मान कर करें दिल्ली मेट्रो की यात्रा, कोरोना वायरस से होगा बचाव

डीएमआरसी ने सोमवार को फिर ट्वीट कर जानकारी दी है कि टिकट खरीदने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधाजनक प्रणाली सुनिश्चित करती है कि आपकी यात्रा कभी धीमी न हो। इसके साथ ही इससे कोरोना वायरस संक्रमण से भी बचाव होता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 01:01 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 01:24 PM (IST)
ये 3 सलाह मान कर करें दिल्ली मेट्रो की यात्रा, कोरोना वायरस से होगा बचाव
दिल्ली मेट्रो में यह सलाह मान कर बचें कोरोना से, ट्वीट कर डीएमआरसी ने दी जानकारी (फोटो प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Delhi Metro ALERT! राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार कमी देखी जा रही है। दिल्ली में कुछ सप्ताह पहले रोजाना 25,000 से अधिक मामले सामने आ रहे थे, जो अब 10,000 से नीचे आ गए हैं। बावजूद इसके दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) लगातार अपने यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति जागरूक कर रहा है। इसके साथ लोगों के लिए तमाम ऐसी सुविधाएं और सहूलियतें मुहैया करा रहा है, जिससे उनका सफर आसान हो और यात्री कोरोना वायरस से भी बचें। डीएमआरसी मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को प्राथमिकता देने, मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए लगातार ट्वीट कर अपने यात्रियों को कोरोना के प्रति आगाह करता है।

loksabha election banner

इसी कड़ी में  डीएमआरसी ने सोमवार को फिर ट्वीट कर जानकारी दी है कि टिकट खरीदने और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधाजनक प्रणाली सुनिश्चित करती है कि आपकी यात्रा कभी धीमी न हो। इसके साथ ही इससे कोरोना वायरस संक्रमण से भी बचाव होता है। इसके साथ लोगों को जागरूक करने के लिए डीएमआरसी ऐसे ट्वीट अकसर करता है- 'नमस्कार। टोकन स्टेशन पर उपलब्ध टिकट वेंडिंग मशीन से खरीदे जा सकते हैं। यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने, टोकन खरीदने के लिए कतार में खड़े होने से बचने और प्रत्येक यात्रा पर 20 प्रतिशत तक की छूट प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (Ticket Vending Machine) की सुविधा दी जा रही है। इससे लोग टिकट लेने के लिए लंबी लाइन से लगने से बचते हैं। टिकट वेंडिंग मशीनों के कारण यात्रियों को टिकट काउंटर की लंबी कतार में लगने की जरूरत नहीं होती है। लोग लंबी कतार लगने के बजाय एटीएम कार्ड के जरिए भी मशीन से टिकट लेते हैं। इस वेंडिंग मशीन में अपना स्मार्ट कार्ड डालने के बाद स्क्रीन पर आए दिशा-निर्देशों का पालन कर यात्री अपने गंतव्य स्थान का टिकट प्राप्त करते हैं। दिल्ली मेट्रो की स्टेशनों पर लगे टिकट वेंडिंग मशीनों से लोग अब खुद से टिकट लेते हैं।

यात्रा के लिए जरूरी गाइडलाइन

  • दिल्ली मेट्रो के स्टेशन में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होती है, इसमें सहयोग करें। अगर किसी यात्री को बुखार है तो उसे प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • फिलहाल 100 प्रतिशत सिटिंग कैपिसिटी के साथ यात्रा की अनुमति है, लेकिन खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं है।
  • मेट्रो स्टेशन परिसर और ट्रेन में मास्क लगाना जरूरी है।
  • बिना मास्क के पकड़े जाने पर 200 रुपये का जुर्माना होगा।
  • मेट्रो स्टेशन पर शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने और सफर को आसान बनाने के मकसद से डीएमआरसी ने पिछले साल ही नई शुरुआत की थी।  इसके तहत यात्रियों के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा अमेजन पे (Amazon Pay) के जरिये जारी है। इसके जरिये यात्री कांटेक्टलेस और कैशलेस लेन देन से दूर होकर डिजिटल माध्यम से अपना स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करते हैं। 

ऐसे चार्ज करे अपना मेट्रो कार्ड

दिल्ली मेट्रो के यात्री अमेजन शापिंग ऐप के जरिये इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत अमेजन-पे टैब पर जाकर 'मेट्रो रिचार्ज' विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मेट्रो स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद उपभोक्ता मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने के लिए 100 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक किसी भी राशि का चयन कर सकता है। भुगतान करने के बाद  उपभोक्ता को दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन पर स्वचालित वेंडिंग मशीन (एवीएम) पर कार्ड टैप करना होगा। अंतिम चरण में मेट्रो कार्ड में शेष राशि जोड़ने के लिए टाप-अप का चयन करना होगा। इसके बाद राशि आपके कार्ड में आ जाएगी। 

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन और स्मार्ट कार्ड दोनों को ही अनुमति है। यहां पर बता दें कि कोरोना की पहली लहर के बाद सितंबर के पहले सप्ताह में जब मेट्रो शुरू हुई थी तब टोकन से यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। इसके पीछे वजह यह है कि एक ही टोकन को कई यात्री इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ महीनों बाद ही इसे बहाल कर दिया गया था। वहीं, लंबे समय से स्मार्ट कार्ड पर मौजूदा 20 फीसदी छूट में कोई बदलाव नहीं हुआ है, और यह अब भी जारी है। 

पढ़िये- मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, आखिर क्यों 26 जनवरी तक दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग होंगे परेशान

दिल्ली में कब है महीने का अंतिम ड्राइ डे और जानिये शराब की दुकानों के खुलने का टाइमिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.