Move to Jagran APP

दिल्ली वालों को AAP सरकार देने जा रही जोर का झटका, जल्द बढ़ेगा ऑटो किराया

महंगाई से जूझ रही दिल्ली की जनता को आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार जोर का झटका दे सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 08:36 AM (IST)
दिल्ली वालों को AAP सरकार देने जा रही जोर का झटका, जल्द बढ़ेगा ऑटो किराया
दिल्ली वालों को AAP सरकार देने जा रही जोर का झटका, जल्द बढ़ेगा ऑटो किराया

नई दिल्ली (जेएनएन)। महंगाई से जूझ रही दिल्ली की जनता को आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार जोर का झटका दे सकती है। दिल्ली सरकार शीघ्र ही ऑटो का किराया बढ़ाने की तैयारी में है। इस पर बुधवार को परिवहन विभाग में बैठक हुई।

loksabha election banner

जाम में फंसे तो घंटे के हिसाब से देना होगा चार्ज

किराया बढ़ाने के लिए दो प्रस्ताव सामने आए हैं, जिसमें एक प्रस्ताव था कि ऑटो का किराया आठ रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ा दिया जाए जबकि दूसरा वेटिंग चार्ज का नया स्लैब तैयार कर इसे 60 रुपये से अधिक प्रति घंटा कर दिया जाए यानी जाम आदि में फंस जाने पर कम से कम प्रति घंटा के हिसाब से चार्ज लिया जाए।

बहरहाल, अभी यह निर्धारित नहीं हो सका है कि किराया बढ़ाने के लिए कौन सा रास्ता निकाला जाए। विभाग ने इसके लिए कमेटी बनाने का फैसला लिया है। कमेटी में ऑटो चालक भी शामिल होंगे। कमेटी किराया बढ़ाने पर जल्द फैसला लेगी।

सूत्रों के अनुसार आम आदमी पार्टी से संबंधित ऑटो यूनियन के लोग बुधवार सुबह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से उनके निवास पर मिले थे, जिसमें केजरीवाल ने किराया बढ़ाने की मांग सहित विभिन्न मामलों को निपटाने के लिए बुधवार शाम को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से रिपोर्ट मांगी।

इसके बाद गहलोत ने शाम को परिवहन मुख्यालय पहुंच कर अधिकारियों से बैठक की। परिवहन विभाग ने इस मसले पर शुक्रवार को भी बैठक बुलाई है, जिसमें ऑटो यूनियन के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि दिल्ली में इस समय 95 हजार के करीब ऑटो-रिक्शा चल रहे हैं। ऑटो वालों को लेकर आए दिन शिकायतें भी आ रही हैं।

अधिकतर ऑटो चालक मीटर से नहीं चलते हैं। किराये को लेकर झगड़े होते हैं। इस समस्या पर न ही परिवहन विभाग और न ही यातायात पुलिस ही ध्यान दे रही है।

भारतीय मजदूर संघ से जुड़ी ऑटो यूनियन के राजेंद्र सोनी कहते हैं कि पांच मई 2013 के बाद से किराया नहीं बढ़ा है। इसे बढ़ाया जाना चाहिए।

वहीं, आम आदमी पार्टी ऑटो यूनियन के इंद्रजीत सचदेवा का कहना है कि वह सरकार से लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि किराया बढ़ाया जाना चाहिए।

ऑटो के किराये का मौजूदा स्लैब

मीटर ऑन होने पर दो किलोमीटर तक का किराया 25 रुपये निर्धारित है। इसके आगे जाने पर आठ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया बढ़ता जाता है। यदि एक स्थान पर 15 मिनट तक ऑटो खड़ा रहता है तो 30 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से वेटिंग चार्ज लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.