Move to Jagran APP

2024 तक राजधानी दिल्ली में होंगे 25 फीसद इलेक्ट्रिक वाहन : अरविंद केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने उद्योगों के साथ नजदीकी से काम कर सब्सिडी स्कीम के जरिए स्वच्छ ईंधन पीएनजी पर बदलना सुनिश्चित किया। जिन्होंने नहीं लागू की उनके ऊपर जुर्माना लगाया। अब तक दिल्ली में लगभग सभी उद्योग पीएनजी पर शिफ्ट हो चुके हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 12:04 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 12:04 PM (IST)
2024 तक राजधानी दिल्ली में होंगे 25 फीसद इलेक्ट्रिक वाहन : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार शाम को डेयरिंग सिटीज-2020 सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कई उपाय किए गए हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति अधिसूचित की है, जिसके तहत 2024 तक दिल्ली में खरीदे जाने वाले नए वाहनों में 25 फीसद ई वाहन होंगे।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार बायो डीकंपोजर तकनीक को बढ़ावा दे रही है, जिससे घोल का मिश्रण पराली पर छिड़कने से वह खाद में बदला जाता है। संभावना है कि इस तकनीक से पराली जलाने की समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा, हमने सफलता पूर्वक सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना लागू की, जिससे वायु प्रदूषण में 15 फीसद की गिरावट आई। दिल्ली देश का एकमात्र राज्य है, जहां सभी थर्मल पावर प्लांट बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा, अधिक प्रदूषण फैलाने वाले ईंधनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना वायरस की चपेट में है। कोरोना वायरस के कारण हमने देखा है कि कई जगहों लॉकडाउन किए गए। जब किसी भी जगह पर लॉकडाउन किया गया तो अचानक से हवा के स्तर में सुधार हुआ। हमें यह अहसास कराया कि किस तरह मानव किस तरह पर्यावरण ढ़ाचे और जलवायु को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली जब वायु प्रदूषण के कारण प्रभावित थी तो इसे लेकर कुछ सालों में हमने कई सहासिक और रचनात्मक फैसले लिए। ऑड ईवन स्कीम को लागू करने का फैसला लिया। महीने के विषम दिनों में वाहनों की नंबर प्लेट पर आखिरी विषम संख्या वाले वाहन चालू रहेंगे। जबकि सम दिनों में सम संख्या वाले नंबर चालू रहेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले दो थर्मल पावर प्लांट थे। सरकार ने दोनों थर्मल पावर प्लांट बंद कर दिए हैं।

उन्होंने बताया कि हमने उद्योगों के साथ नजदीकी से काम कर सब्सिडी स्कीम के जरिए स्वच्छ ईंधन पीएनजी पर बदलना सुनिश्चित किया। जिन्होंने नहीं लागू की उनके ऊपर जुर्माना लगाया। अब तक दिल्ली में लगभग सभी उद्योग पीएनजी पर शिफ्ट हो चुके हैं। दिल्ली सरकार बडे स्तर पर पौधा रोपण अभियान चला रही है। 2019-20 में 36 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। हम हर साल 30 लाख से अधिक पौधे लगा रहे हैं। सीएम ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा दिया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में पिछले चार सालों में 80 फीसद का विस्तार किया गया है। मार्च 2015 में 193 किलोमीटर और जून 2019 में 344 किलोमीटर विस्तार किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सीएम अरविंद केजरीवाल को 'डेयरिंग सिटीज 2020' सम्मेलन में दुनिया भर के पांच शहरी नेताओं के बीच बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस सम्मेलन की मेजबानी जर्मन सरकार के सहयोग से आईसीएलईएआई और जर्मनी के बॉन शहर द्वारा की गई। 'डेयरिंग सिटीज' वायु प्रदूषण पर शहरी नेताओं का एक वैश्विक मंच है।

सीएम केजरीवाल को वायु प्रदूषण से निपटने के लिए की गई बहुस्तरीय कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए बोगोटा (कोलंबिया), साओ पाओलो (ब्राजील), लॉस एंगल्स (यूएसए) और एंटेब्बे (युगांडा) के शहरी नेताओं और निर्णयकर्ताओं के साथ आमंत्रित किया गया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 10 हजार से अधिक महापौरों और नगर पार्षदों, शहरी विचारक नेताओं, राष्ट्रीय सरकार के प्रतिनिधियों, शोधकर्ताओं, व्यापार जगत के नेताओं और दुनिया भर के सभी समुदायिक आयोजकों को संबोधित किया। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.