Move to Jagran APP

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो, आज से पूरे ट्रैक पर शुरू हुआ ट्रायल रन

मुख्यमंत्री ने सितंबर-2018 में आम लोगों के लिए मेट्रो संचालन शुरू करने की घोषणा की है। निर्धारित समय से पहले संचालन शुरू करने की है योजना।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 12:04 PM (IST)
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो, आज से पूरे ट्रैक पर शुरू हुआ ट्रायल रन
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो, आज से पूरे ट्रैक पर शुरू हुआ ट्रायल रन

नोएडा (जेएनएन)। नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो ट्रेन का सोमवार से पूरे ट्रैक पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। सोमवार को पहली बार इस रूट पर मेट्रो ट्रेन ने ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन से निकलकर नोएडा के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन तक का ट्रायल रन पूरा किया। अभी इस रूट पर ग्रेटर नोएडा डिपो स्टेशन से लेकर नोएडा के सेक्टर-83 मेट्रो स्टेशन तक ही ट्रायल रन किया जा रहा था।

loksabha election banner

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर सितंबर-2018 से आम लोगों के लिए मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री की घोषणा को देखते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने इसके संचालन की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसी के तहत एनएमआरसी ने सोमवार से पूरे ट्रैक पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है।

एनएमआरसी के अधिकारी पीडी उपाध्याय ने बताया कि दस अगस्त को ही प्रेस क्रांफ्रेस के जरिए घोषणा कर दी गई थी कि इस सप्ताह से पूरे ट्रैक पर ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। सोमवार सुबह डिपो स्टेशन से पूरे ट्रैक के लिए ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। दोपहर करीब 12 बजे डिपो स्टेशन से पहली मेट्रो ट्रेन, ट्रायल रन पूरा कर नोएडा के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पहुंचेगी।

ट्रायल रन दोनों तरफ के ट्रैक पर किया जा रहा है, ताकि संचालन से पहले की पूरी प्रक्रिया पूरी की जा सके। उन्होंने बताया कि पूरे रूट पर ट्रायल रन शुरू होना एक्वा लाइन मेट्रो का अहम चरण है। इसकी अगला चरण केवल संचालन शुरू करना ही होगा। एनएमआरसी का प्रयास है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप लोगों को जलद से जल्द मेट्रो की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए पूरी टीम बहुत मेहनत से और अवकाश के दिन भी काम कर रही है। जरूरत पड़ने पर अधिकारी रात में भी काम कर रहे हैं।

ट्रायल रन में जांची जाएगी हर बारीकी मालूम हो कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर चलने वाली मेट्रो ड्राइवर रहित है। लिहाजा इसका संचालन शुरू करने से पहले सुरक्षा के लिहाज से हर बारीकी की जांच की जाएगी। ट्रायल रन के दौरान पूरे ट्रैक का परीक्षण होगा। साथ ही ऑटोमेटिक संचालन शुरू करने के लिए कंप्यूटराइज डाटा लिया जाएगा।

इस दौरान मेट्रो ट्रैक पर बिजली आपूर्ति के लिए लगी ओएचई लाइन की भी जांच की जाएगी। ट्रायल रन इसलिए कई दिनों तक चलता है। इस दौरान अलग-अलग रफ्तार पर ट्रैक की जांच की जाती है और अलग-अलग रफ्तार पर ट्रेन के संचालन के लिए कंप्यूटराइज डाटा लिया जाता है। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिहाज से इसलिए ट्रायल रन काफी अहम माना जाता है।

किसी ने ली सेल्फी तो किसी ने ताली बजा किया स्वागत

शहरवासियों को काफी समय से नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में सोमवार को जब पहली मेट्रो ट्रेन नोएडा के सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पर ट्रायल रन पूरा करते हुए पहुंची तो लोगो में काफी उत्साह देखने को मिला। इस दौरान जगह-जगह लोग सड़क पर गाड़ी खड़ी कर एक्वा लाइन मेट्रो को निहारते दिखे। मेट्रो का स्वागत करने के लिए लोगों ने जमकर ट्रेन की फोटो खींची और ट्रैक के नीचे से ही ट्रेन के साथ सेल्फी भी ली। नोएडा में मेट्रो ट्रैक के आसपास बनी हाइराइज रेजीडेंसियल बिल्डिगों में रहने वाले लोग भी अपनी खिड़कियों और बालकनी से ट्रेन को निहारते दिखे। इस दौरान बहुत से लोगों ने ताली बजाकर भी ट्रेन का स्वागत किया।

सीआईएसएफ संभालेगी सुरक्षा व्यवस्था

अगले महीने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच शुरू होने वाली एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के हवाले होगी। यूपी सरकार ने इसके लिए 14 अगस्त को ही केंद्र सरकार के गृह विभाग को पत्र लिख जल्द से जल्द कॉरिडोर की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। पहले इस कॉरिडोर पर सुरक्षा के लिए पीएसी की विशेष बटालियन गठित कर उसे तैनात करने की योजना थी। सुरक्षा के मुद्दे पर यूपी के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 26 जुलाई 2018 को लखनऊ में शासन स्तर पर बैठक हुई थी। बैठक में यूपी पुलिस के डीजी समेत नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) और लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के अधिकारी भी मौजूद थे।

अभी भूतपूर्व सैनिक संभाल रहे सुरक्षा

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर की सुरक्षा फिलहाल भूतपूर्व सैनिक संभाल रहे हैं। एनएमआरसी ने यूपी सैनिक कल्याण निगम के जरिए इस रूट पर अभी 144 भूतपूर्व सैनिक तैनात किए हैं। संचालन शुरू होने के बाद और सीआइएसएफ द्वारा सुरक्षा संभाल लेने के बाद भूतपूर्व सैनिकों को हटाया जा सकता है।

एक्वा लाइन मेट्रो का संक्षिप्त परिचय

1. एक्वा लाइन मेट्रो के ट्रैक की कुल लंबाई 29.707 किलोमीटर है।

2. नोएडा सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा के डेल्टा डिपो स्टेशन तक होगा संचालन।

3. कुल 21 मेट्रो स्टेशन होंगे एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर पर।

4. 15 मेट्रो स्टेशन नोएडा में और 6 मेट्रो स्टेशन ग्रेटर नोएडा में होंगे।

5. 95 किमी प्रति घंटा होगी अधिकतम रफ्तार। 35 किमी प्रतिघंटा की औसतर रफ्तार पर होगा संचालन।

6. चालक रहित होगी ट्रेन। 1034 यात्री एक बार में एक ट्रेन में कर सकेंगे सफर।

7. चार कोच की मेट्रो का संचालन होगा शुरूआत में। जरूरत पड़ने पर छह कोच तक किए जा सकते हैं।

8. 5,503 करोड़ रुपये है इस कॉरिडोर का बजट।

9. 5 अगस्त 2015 को शुरू हुआ था इस रूट का सिविल निर्माण कार्य।

10. 5 मेट्रो ट्रेनें डिपो में आ चुकी हैं। 6वीं मेट्रो ट्रेन आ रही है। 15 सितंबर 2018 तक सभी 11 मेट्रो ट्रेन डिपो पहुंच जाएंगी।

11. स्टेशन की बिजली की जरूरतें पूरी करने के लिए डिपो समेत सभी स्टेशन पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। केवल ट्रेन के संचालन के लिए अलग से बिजली का प्रयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.