Move to Jagran APP

2 करोड़ दिल्लीवालों के लिए जरूरी खबर, फ्री वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे करें आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया

Apply Free Vaccine In Delhi दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने आगामी 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी फ्री में वैक्सीन (Free Vaccine) लगवाने का फैसला किया है। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 06:12 AM (IST)
2 करोड़ दिल्लीवालों के लिए जरूरी खबर, फ्री वैक्सीन लगवाने के लिए ऐसे करें आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया
आगामी 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को फ्री में वैक्सीन (Free Vaccine) लगेगी।

नई दिल्ली। Apply Free Vaccine In Delhi: कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍यों में शुमार दिल्ली ने कोरोना वैक्‍सीन अभियान को तेज करने की दिशा में सोमवार को एक बड़ा फैसला किया है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने आगामी 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को भी फ्री में वैक्सीन (Free Vaccine) लगवाने का फैसला किया है। इस फैसले से माना जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में अब कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम में तेजी आएगी और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को कोरोना टीका लगाया जा सकेगा।

loksabha election banner

देशभर में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान एक मई से शुरू हो रहा है. तीसरे चरण में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे. केंद्र सरकार की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि वह 18 से 45 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकों की आपूर्ति नहीं करेगी. ऐसे में लोगों को वैक्सीन खुद खरीदनी पड़ेगी या फिर राज्य सरकारों को टीकों की खरीद करनी होगी. संकट की इस घड़ी में अब महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने राज्‍य के सभी 18 साल के ऊपर के लोगों को फ्री वैक्‍सीन देने की बात कही है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाकर और अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा। ऐसा करते ही मोबाइल फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इसे वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखना होगा। इसके बाद वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करना पड़ेगा। इससे ये वेरिफाई हो जाएगा। ऐसा करते ही उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन का पेज नजर आएगा। यहां पर उपभोक्ता का अपनी जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही एक फोटो आइडी भी साझा करनी पड़ेगा। इसमें आधार कार्ड एक बड़ा विकल्प होता है। रजिस्ट्रेश करते समय ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से लिखें। इसके बाद रजिस्टर लिखें आइकन पर क्लिक करें। इस दौरान आपको टाइम स्लॉट भी तय करने का विकल्प मिलेगा। यहां तककि वैक्सीनेशन सेंटर के भी कई विकल्प होंगे। रजिस्ट्रेशन पूरा होगा तो उपभोक्ता को कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नजर आने लगेगी।

केंद्र सरकार की ओर मुहैया कराई गई जानकारी के मुताबिक, कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए राज्य सरकार के अस्पताल में 400 रुपये देने होंगे और निजी अस्पताल में ये टीका लगवाने के लिए 600 रुपये देने होंगे। वैसे दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में फिलहाल फ्री में वैक्सीन लगवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.