Move to Jagran APP

अन्ना की बिगड़ी तबीयत, 5.5 किलोग्राम कम हुआ वजन, बोले- खत्म नहीं होगा अनशन

अन्ना के स्वास्थ्य की देखरेख कर रहे डॉ. धनंजय ने बताया कि अब तक अन्ना का वजन 5.5 किलोग्राम कम हो चुका है। रक्तचाप भी 186/100 है जो कि काफी ज्यादा है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 10:10 PM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 08:28 AM (IST)
अन्ना की बिगड़ी तबीयत, 5.5 किलोग्राम कम हुआ वजन, बोले- खत्म नहीं होगा अनशन
अन्ना की बिगड़ी तबीयत, 5.5 किलोग्राम कम हुआ वजन, बोले- खत्म नहीं होगा अनशन

नई दिल्ली [जेएनएन]। पिछले छह दिनों से रामलीला मैदान में सशक्त लोकपाल, चुनाव सुधार प्रक्रिया और किसानों की मांगों को लेकर अनशन कर रहे समाजसेवी अन्ना हजारे की बुधवार को तबीयत खराब हो गई। इस कारण शाम को नियमित तौर पर होने वाली प्रेसवार्ता रद करनी पड़ी।

loksabha election banner

5.5 किलोग्राम कम हुआ वजन 

अन्ना के स्वास्थ्य की देखरेख कर रहे डॉ. धनंजय ने बताया कि अब तक अन्ना का वजन 5.5 किलोग्राम कम हो चुका है। रक्तचाप भी 186/100 है जो कि काफी ज्यादा है। शुगर के स्तर में भी काफी गिरावट आई है। ऐसे में उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम करने और पानी पीने की सलाह दी गई है। वहीं, पिछले दो दिनों से केंद्र सरकार की तरफ से महाराष्ट्र सरकार के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन और अन्ना के बीच हो रही बातचीत भी विफल हो गई है।

अन्ना ने ठुकरा दिया मसौदा 

केंद्र सरकार की तरफ से जो मसौदा पेश किया गया उसे अन्ना ने ठुकरा दिया है। ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अन्ना से बातीचत करने आएंगे, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से बातचीत के लिए कोई नहीं आया।

सरकार के साथ बातचीत असफल रही है

अन्ना ने आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के साथ बातचीत असफल रही है। सरकार किसानों को फसल लागत का डेढ़ गुना दाम देने पर राजी है, लेकिन कैसे देगी इसका उसके पास कोई जवाब नहीं है। सरकार के पास किसानों को लेकर कोई योजना नहीं है। लोकपाल और लोकायुक्त की नियुक्ति के मामले में भी कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है।

अनशन खत्म नहीं होगा

अन्ना ने कहा ने कहा कि सरकार फसल की बिक्री का मूल्य निर्धारित करे। अगर किसानों को निर्धारित मूल्य से कम दाम मिलता है तो उसकी भरपाई सरकार करे। कृषि मूल्य आयोग को संवैधानिक दर्जा मिले और स्वायत्तता दी जाए। साथ ही सरकार किसानों का कर्ज माफ करे। जब तक शरीर में प्राण है, यह अनशन खत्म नहीं होगा। भगवान मुझे संभालेगा।

किसानों के बीच कुछ देर बैठ लौट गए योगेंद्र यादव

बुधवार को स्वराज इंडिया पार्टी के संयोजक योगेंद्र यादव भी रामलीला मैदान पहुंचे। यहां कुछ देर किसानों के साथ बैठने के बाद वह मंच पर गए बिना ही लौट गए।

मेजर जनरल सतबीर सिंह पहुंचे समर्थन में

बुधवार को अन्ना को समर्थन देने वन रैंक-वन पेंशन मुहिम की शुरुआत करने वाले मेजर जनरल सतबीर सिंह भी रामलीला मैदान पहुंचे। इसके अलावा समाजसेवी सत्यदेव चौधरी भी रामलीला मैदान पहुंचे।

13 अनशनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा

अनशन पर बैठे लोगों की अब तबीयत बिगड़ने लगी है। बुधवार को 13 अनशनकारियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बता दें कि जब से अनशन शुरू हुआ है 35 अनशनकारियों की तबीयत बिगड़ चुकी है।

रामलीला मैदान में जुटेंगे किसान

आंदोलन में जान फूंकने के लिए बृहस्पतिवार को देशभर से किसान रामलीला मैदान में जुटेंगे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी ऋषिपाल अंबावता ने कहा कि विभिन्न संगठनों से जुड़े करीब 15 हजार से ज्यादा किसान रामलीला मैदान में अन्ना को समर्थन देने आ रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: लगता नहीं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के मन में अन्ना को लेकर कोई दर्द है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.