Move to Jagran APP

किताब पर विवाद के बीच सलमान खुर्शीद की बढ़ी मुश्किल, हिंदू सेना के अध्यक्ष ने कोर्ट में दायर की याचिका

Salman Khurshid Book कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने किताब में हिंदुत्व की तुलना आइएसआइएस और बोकोहराम जैसे कुख्यात आतंकी संगठनों से की है। इसके बाद तमाम हिंदू संगठन भी इस मुद्दे पर हमलावार हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 10:39 AM (IST)
किताब पर विवाद के बीच सलमान खुर्शीद की बढ़ी मुश्किल, हिंदू सेना के अध्यक्ष ने कोर्ट में दायर की याचिका
किताब पर विवाद के बीच सलमान खुर्शीद की बढ़ी मुश्किल, हिंदू सेना के अध्यक्ष ने कोर्ट में दायर की याचिका

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय सलमान खुर्शीद की हालिया प्रकाशित किताब 'सनराइज ओवर अयोध्‍या: नेशनहुड इन आवर टाइम्‍स' को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। किताब में विवादित बातों को लेकर चौतरफा हमला झेल रहे सलमान खुर्शीद की मुश्किल आने वाले दिनों बढ़ सकती है। ताजा मामले में हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता (Hindu Sena President Vishnu Gupta) ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सलमान खुर्शीद की पुस्तक को लेकर निषेधात्मक वाद दायर किया है। इसके तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद द्वारा लिखित पुस्तक 'सनराइज ओवर अयोध्या' के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री रोकने की मांग की गई है। गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की नई पुस्तक में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकी समूहों बोको हरम और आइएसआइएस के जिहादी इस्लाम से की गई है।

loksabha election banner

सलमान खुर्शीद पुस्तक में 'द सैफ्रन स्काई' नाम के चैप्टर में पेज नंबर 113 पर खुर्शीद ने लिखा है- 'साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुइज्म को जानते हैं उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर आइएसआइएस और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है। उन्होंने दावा किया है कि हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जाता है। चुनावी रैलियों में इसका जिक्र होता है।

इस पुस्तक को लेकर भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ तकरीबन सभी राजनीतिक दल सलमान खुर्शीद के साथ कांग्रेस पार्टी पर भी हमलावर हैं। दरअसल, अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का रिफरेंस बुक बता रहे खुर्शीद ने किताब में हिंदुत्व की तुलना आइएसआइएस और बोकोहराम जैसे कुख्यात आतंकी संगठनों से की है। इसके बाद तमाम हिंदू संगठन भी इस मुद्दे पर हमलावार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.