Move to Jagran APP

आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा से होंगे स्नातक के दाखिले

आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) के स्नातक पाठ्यक्रमों में अगले सत्र से प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला मिलेगा। प्रवेश परीक्षा के प्रस्ताव को सोमवार को हुई अकादमिक परिषद की बैठक में मंजूरी दे दी गई। साथ ही इसको लेकर एक समिति का भी गठन कर दिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:02 PM (IST)
आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा से होंगे स्नातक के दाखिले
आंबेडकर विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा से होंगे स्नातक के दाखिले

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। आंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) के स्नातक पाठ्यक्रमों में अगले सत्र से प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला मिलेगा। प्रवेश परीक्षा के प्रस्ताव को सोमवार को हुई अकादमिक परिषद की बैठक में मंजूरी दे दी गई। साथ ही इसको लेकर एक समिति का भी गठन कर दिया गया है। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. अनु सिंह लाठर ने बताया कि समिति प्रवेश परीक्षा के प्रारूप को अंंतिम रूप देगी।

loksabha election banner

एयूडी द्वारा अभी यह तय नहीं किया गया है कि वह राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालय-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसैट) का हिस्सा होगा या प्रदेश स्तरीय प्रवेश परीक्षा का। उल्लेखनीय है कि एयूडी के स्नातक पाठ्यक्रमों में अभी 12वीं परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट से दाखिला दिया जाता है। जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

पर्यावरण पर विद्यार्थियों ने आनलाइन दिए जवाब

वहीं, पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने आनलाइन नेशनल स्कूल पर्यावरण प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें यमुनापार के स्कूलों के छात्र व छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता के तहत छात्रों से पर्यावरण से जुड़े प्रश्न पूछे गए। इसमें छात्रों ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने व पेड़-पौधों से संबंधित सवालों के काफी प्रभावी जवाब दिए। इसमें राजधानी सहित देशभर के निजी व सरकारी स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया।

सभी प्रतिभागियों को ई प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया है। सात फरवरी को फेसबुक लाइव के माध्यम से पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे विजेताओं के नामों की घोषणा की जाएगी। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य संदीप बालियान ने बताया कि उनकी संस्था का उद्देश्य छात्र व छात्रओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। इसके लिए वह समय-समय पर स्कूलों व बच्चों के साथ जुड़कर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते रहते हैं।

इस प्रतियोगिता में दिल्ली से डेढ़ लाख से भी अधिक छात्र-छात्रओं ने हिस्सा लिया। इसके लिए उन्होंने इको मित्र एप पर पंजीकरण किया। उसके माध्यम से ही सभी लोगों ने पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के पूर्वी दिल्ली प्रभारी धीरज यादव ने बताया कि प्रतियोगिता में हजारों की संख्या में यमुनापार के निजी व सरकारी स्कूलों के छात्र व छात्रओं ने उत्साह से हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.