Move to Jagran APP

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, मॉर्निंग वॉक पर जाना हो सकता है घातक

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि तापमान काफी कम हो जाने पर धमनियां सिकुड़ने लगती हैं और हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 12:23 PM (IST)
सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, मॉर्निंग वॉक पर जाना हो सकता है घातक
सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, मॉर्निंग वॉक पर जाना हो सकता है घातक

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। मौसम का पारा गिरते ही दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गई है। ऐसे में डॉक्टरों ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी है। डॉक्टर कहते हैं कि यह देखा गया है कि सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक अधिक होता है, इसलिए इस मौसम में हार्ट अटैक का खतरा अधिक है। खासतौर पर पहले से हृदय की बीमारी व अन्य पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही अभी सुबह में सैर न करें।

loksabha election banner

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि तापमान काफी कम हो जाने पर धमनियां सिकुड़ने लगती हैं। इस वजह से रक्त संचार प्रभावित होता है और हार्ट अटैक का खतरा रहता है। इसके अलावा अस्थमा के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए इन दिनों खानपान में ठंडी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्लड प्रेशर, अस्थमा व मधुमेह के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेकर जरूरत के मुताबिक दवा की खुराक बढ़ा लेनी चाहिए। इसके अलावा सुबह सैर करना दिल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए अभी सुबह की जगह दिन में धूप निकलने पर ही सैर करें।

फोर्टिस अस्पताल के पल्मोनरी विभाग के डॉ. विकास मौर्य ने कहा कि सर्दी में लोगों के सामने दोहरी चुनौती होती है। एक तो तापमान काफी कम हो गया है। दूसरी बात यह कि ठंड के मौसम में धूलकण वातावरण में ज्यादा ऊपर नहीं उठ पाते। इस वजह से ठंड के मौसम में प्रदूषण का स्तर अधिक होता है। इस वजह से सर्दी के मौसम में वायरल संक्रमण होने की आशंका रहती है। इससे गले व फेफड़े में संक्रमण होने के साथ ही निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है। अस्पताल में ऐसे मरीज बढ़ भी गए हैं। बच्चों, बुजुर्गों, पुरानी बीमारियों से पीड़ित, किडनी या अन्य अंग प्रत्यारोपण वाले मरीजों को संक्रमण होने पर नुकसान का खतरा अधिक होता है। इसलिए उन्हें अधिक संभलकर रहना चाहिए। यह देखा गया है कि ठंड अधिक होने पर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। इससे ब्लड गाढ़ा होने लगता है, इसलिए ठंड में हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए 40 से 50 साल की उम्र वाले लोगों को भी सतर्क रहना चाहिए और प्रतिदिन छह से आठ ग्लास गुनगुना पानी पीना चाहिए। यदि किसी को डॉक्टर ने कम पानी पीने की सलाह दी है, उसे डॉक्टर की सलाह का ही पालन करना चाहिए।

  • डॉक्टरों ने लोगों को सचेत रहने की दी सलाह
  • सुबह में न करें सैर, धूप निकलने का करें इंतजार
  • सर्दी से बचाव के तरीके
  • गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें
  • सुबह जल्दी बाहर न निकलें
  • खानपान में ठंडी चीजों का इस्तेमाल न करें
  • खूब पानी पीयें
  • बच्चे, बुजुर्ग व पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग घर में रहें
  • घर में ठंड से बचाव के लिए ऐसे ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कमरे में ऑक्सीजन बर्न न हो

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.