Move to Jagran APP

Delhi Meerut Expressway: 1 अप्रैल से दिल्ली से मेरठ सिर्फ 60 मिनट में, जानिये- फिलहाल क्यों नहीं देना होगा टोल टैक्स

Delhi Meerut Expressway एक अप्रैल यानी बृहस्पितवार से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे चालू कर दिया जाएगा जिसके बाद दिल्ली से मेरठ गाजियाबाद हापुड़ शामली मुजफ्फर के साथ उत्तराखंड के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे। अगले कुछ दिनों के दौरान लोगों को सफर के लिए टोल भी देना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 12:22 PM (IST)
Delhi Meerut Expressway: 1 अप्रैल से दिल्ली से मेरठ सिर्फ 60 मिनट में, जानिये- फिलहाल क्यों नहीं देना होगा टोल टैक्स
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रस-वे का शुरू करने की मंजूरी मिल गई है।

नई दिल्ली/गाजियाबाद, ऑनलाइन डेस्क। राजधानी दिल्ली से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दर्जनभर जिलों के बीच का सफर एक अप्रैल से आसान होने वाला है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रस-वे को शुरू करने की मंजूरी मिलने के बाद इसे एक अप्रैल से खोल दिया जाएगा। इससे पहले मंगलवार को इसे ट्रायल के लिए खोला गया, लेकिन औपचारिक रूप से एक अप्रैल से ही इस पर वाहन फर्राटा भर सकेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि अब दिल्ली से वाहन मेरठ 60 मिनट में और गाजियाबाद से मेरठ 30 मिनट में पहुंच जाएंगे। 

loksabha election banner

जब यह तय हो गया है कि एक अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे चालू कर दिया जाएगा, जिसके बाद दिल्ली से मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, शामली, मुजफ्फर के साथ उत्तराखंड के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे। कुल मिलाकर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे  पश्चिम यूपी और उत्तराखंड की कनेक्टिविटी के लिहाज से एक्सप्रेसवे महत्वपूर्ण साबित होगा। अपुष्ट सूत्रों के अनुसार, 31 मार्च ट्रायल होगा और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की शुरुआत के अगले दिन यानी एक अप्रैल से टोल वसूली भी शुरू हो जाएगी। वैसे अभी टोल दरें निर्धारित नहीं की गई हैं। संभव है इसमें 3-4 दिन का समय लग जाए, तब तक इस पर मुफ्त सफर रहेगा।

मुदित गर्ग (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ) का कहना है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे को मंगलवार देर शाम को ट्रायल के लिए खोल दिया गया। पूरी तरीके से पब्लिक के लिए इस एक्सप्रेस-वे को 1 अप्रैल की सुबह 7:00 बजे चालू कर दिया जाएगा।

अगले हफ्ते से नोएडा से अक्षरधाम का सफर होगा आसान, विपरीत दिशा में नहीं चलना होगा 700 मीटर

फिलहाल टोल की दरें निर्धारित न होने की वजह से इस एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों से टोल नहीं लिया जाएगा। जैसे ही टोल की दरें निर्धारित हो जाएंगी टोल की वसूली भी शुरू कर दी जाएगी। टोल की वसूली अत्याधुनिक तकनीकी के आधार पर की जाएगी।

अप्रैल में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिये- दिल्ली में कितने दिन होगा ड्राइडे; शराब की दुकानें रहेंगी बंद

दिल्ली से मेरठ सिर्फ 60 मिनट में

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के चाल होते ही मेरठ से राजधानी दिल्ली का सफर सिर्फ 60 मिनट में तय होगा। सबसे अच्छी बात तो यह है कि बीच में कहीं भी जाम या फिर रेड लाइट का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि मेरठ से बड़ी संख्या में लोग जॉब के सिलसिले में गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा और दिल्ली आते हैं। ऐसे में हजारों लोगों का समय बचेगा और जाम से भी राहत मिलेगी।

गाजियाबाद से मेरठ का सफर सिर्फ 30 मिनट में

गाजियाबाद के लोग भी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के चाले होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि इसके बाद शहर के लोग मेरठ सिर्फ 30 मिनट में पहुंच सकेंगे, वह भी बिना किसी जाम का सामना किए। बता दें कि इन दिनों रैपिड मेट्रो रेल का काम चल रहा है, ऐसे में दिल्ली से मेरठ जाने वालों को जाम का सामना करना पड़ता। ऐसे में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के चालू होने से यात्रियों का समय बचेगा। 

UP Govt Plot scheme 2021 : दिल्ली के पास 10 लाख रुपये में प्लॉट खरीदने का मौका, जानिये- कब निकलेगा ड्रॉ

यह भी जानें

  • 60 मिनट में पहुंचेंगे मेरठ से दिल्ली। 
  • डिस्प्ले पर देख सकेंगे आप कितनी गति से चला रहे हैं वाहन।
  • नियम तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस काटेगी चालान
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 80 और 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ सकेंगे वाहन
  • 8 से 10 किमी की दूरी पर एक्सप्रेसवे की प्रत्येक लेन के ऊपर डिस्प्ले लगाई गई, जिस पर चलते हुए वाहन की गति (योर स्पीड) को देख सकेंगे।
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए डासना में पांच-पांच लेन उपलब्ध होंगी।
  • एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ पांच-पांच लेने के टोल बूथ बनाए गए है, लेकिन टोल बूथों के बीच में करीब 100 मीटर का अंतर रखा गया है।
  • डासना से मेरठ तक एक्सप्रेसवे के चौथे चरण में 72 कैमरे लगाए गए हैं।
  •  दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को कुशलिया में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से इंटरचेंज बनाकर जोड़ा गया है। इस इंटरचेंज पर भी टोल बूथ बनाए गए हैं। 
  • एक्सप्रेस-वे के चरण संख्या-चार यानी मेरठ से डासना के 32 किमी खंड पर मेरठ के काशी गांव में 19 बूथों का टोल प्लाजा बनाया गया है। 

 तीसरी आंख से नहीं बच सकेंगे नियम तोड़ने वाले

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक,  गाड़ी की स्पीड से लेकर गाड़ी में अंदर बैठे यात्री तक पर कैमरों की मदद से नजर रखी जाएगी। दरअसल, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे देश का पहला एडवांस एक्सप्रेसवे होगा, जिसमें चलती गाड़ी से टोल टैक्स कट जाएगा। 


पढ़ें पढ़ेंः Farmer Protest: क्या किसान संगठनों को लगने वाला है तगड़ा झटका, सिंघु बॉर्डर से कम होने लगे किसान

बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के पांचवें चरण से एक तो एनएच-235 मेरठ-बुलंदशहर हाईवे सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। लोहिया नगर मंडी के पास ही एनएच-235 से रिंग रोड के जरिये गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709 ए जुड़ा है। गढ़मुक्तेश्वर हाईवे के वाहन भी दिल्ली जाने के लिए यही रास्ता पकड़ेंगे। उधर, एनएच-119 मेरठ-पौड़ी मार्ग जो कमिश्नरी आवास चौराहे तक आता है। नजीबाबाद, बिजनौर के लोग भी इसी रास्ते को पकड़ेंगे। किला परीक्षितगढ़ मार्ग के वाहनों के लिए भी दिल्ली जाने के लिए यही रास्ता नजदीक होगा। 

ये भी पढ़ेंः DU Admission: डीयू में यूजी से पीएचडी तक दाखिले के लिए भरना होगा सिर्फ एक फार्म, विदेशी छात्रों को बड़ी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.