Move to Jagran APP

Coronavirus in Delhi: जानिए क्या है कोरोना वायरस और कैसे करें इससे बचाव

Coronavirus in Delhi ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमित शख्स में इसके लक्षण 13-14 दिन में पता चलते हैं। शुरुआत में जुकाम और खांसी के साथ बुखार होता है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 08:51 AM (IST)
Coronavirus in Delhi: जानिए क्या है कोरोना वायरस और कैसे करें इससे बचाव
Coronavirus in Delhi: जानिए क्या है कोरोना वायरस और कैसे करें इससे बचाव

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Coronavirus in Delhi : चीन, इरान, दक्षिण कोरिया, इटली समेत 100 से अधिक देशों में अपने पैर पसार चुका कोरोना वायरस दिल्ली-एनसीआर में भी दस्तक दे चुका है। यह वायरस  दिल्ली-एनसीआर में अब तक आधा दर्जन से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। अच्छी बात यह है कि इनमें से किसी की हालत गंभीर नहीं है और सबका इलाज चल रहा है। वहीं, पूरे भारत की बात करें, तो कर्नाटक राज्य के कलबुर्गी में ही एक बुजुर्ग की जान गई है। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है कोरोना वायरस और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव? 

loksabha election banner

कैसे फैला यह वायरस

पिछले महीने पड़ोसी मुल्क चीन (Chine) चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर से फैला Coronavirus भारत, अमेरिका समेत 100 से अधिक देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। जहां तक Coronavirus की बात है तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की मानें तो यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है और फिर इंसानों में फैला और अब 117 देश इसकी चपेट में हैं। माना जा रहा है कि इस वायरस की शुरुआत चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर स्थित एक सी-फूड बाजार से हुई है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल यह वायरस इंसानों के साथ पशुओं पर भी अपना प्रभाव डाल रहा है। यह पहला वायरस है, जो समान रूप से इंसानों और पशुओं, दोनों को प्रभावित कर रहा है। यह अलग बात है कि इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की मौत के आकड़े बेहद कम हैं। बावजूद इसके यह जिस तेजी से फैल रहा है, वह सभी देशों के लिए चिंता का सबब है। 

क्या हैं लक्षण

  1. डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित शख्स में कई तरह के लक्षण पाए जाते हैं, लेकिन कोई एक लक्षण यह निर्धारित नहीं करता है कि कोई बीमार शख्स इसकी चपेट में
  2. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमित शख्स में इसके लक्षण 13-14 दिन में पता चलते हैं। शुरुआत में जुकाम और खांसी के साथ बुखार होता है। इसी के साथ अगर सांस लेने में तकलीफ हो तो मरीज को सावधान हो जाना चाहिए। 
  3. सर्दी और जुकाम के साथ बुखार 104 Fahrenheit तक पहुंच जाए और सांस लेने में तकलीफ होने लगे तो इस कुछ हद कोरोना वायरस का लक्षण माना जाता है। 
  4. अगर समय पर ध्यान नहीं दिया तो कारोना वायरस संक्रमित शख्स को हुआ बुखार निमोनिया में तब्दील हो जाता है, फिर इसके बाद निमोनिया के चलते किडनी पर प्रभाव पड़ता है। इससे किडनी फेल्योर का खतरा बढ़ जाता है। 
  5. विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बुखार खांसी और सांस लेने में तकलीफ होती है, ऐसा वायरल में भी होता है। ऐसी स्थिति में दोनों में फर्क के लिए  डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर है।
  6. वायरस के चपेट में आने वाले शख्स के शरीर से रोगों से लड़ने की क्षमता घट जाती है, ऐसे में इलाज थोड़ा लंबा और कठिन हो जाता है। 

 जानिए कैसे फैलता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के विस्तार की सबसे बड़ी वजह है संक्रमित व्यक्ति का अन्य  लोगों के संपर्क में आना। डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना वायरस खांसने और छींकने से फैलता है। इसी के साथ संक्रमित शख्स के सामान आदि के इस्तेमाल से भी कोरोना का विस्तार होता है। 

कैसे बचाएं खुद को

  1. ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचें तो सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित हों।
  2. हाथों को कुछ अंतराल पर अच्छी तरह से साबुन से धोएं।
  3. परिचित या करीबी से मुलाकात हो तो नमस्ते करने अथवा आदाब कहने की आदत डालें।
  4. पानी की मात्रा शरीर में कम नहीं होने पाए, दही का सेवन संभव हो तो नियमित करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.