Move to Jagran APP

दिवाली से पहले लाखों लोगों को राहत देने की तैयारी, खुल सकते हैं दिल्ली के तीनों अंतरराज्यीय बस अड्डे

दिल्ली के अलग-अलग राज्यों के लिए कश्मीरी गेट सराय काले खां और आनंद विहार से बसें चलती हैं। ये बसें उत्तर प्रदेश राजस्थान पंजाब हरियाणा मध्य प्रदेश हिमाचल प्रदेश आदि के लिए चलती हैं। जिनकी संख्या 6313 है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:44 PM (IST)
दिवाली से पहले लाखों लोगों को राहत देने की तैयारी, खुल सकते हैं दिल्ली के तीनों अंतरराज्यीय बस अड्डे
Maharana Pratap inter-state bus terminal Kashmere Gate-ANI

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में जल्द ही तीनों अंतरराज्यीय बस अड्डे खुल सकते हैं। कोरोना के चलते 25 मार्च से तीनों बस अड्डे बंद हैं। इन बस अड्डों से प्रतिदिन 3 लाख लोग आवागमन करते थे। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम कोई भी गतिविधि बंद करने के पक्ष में नही हैं। मगर कोरोना के मरीजों का बढ़ना जारी नहीं रहा तो हम नवंबर से बस अड्डे खोलने पर विचार करेंगे।

loksabha election banner

दिल्ली के अलग-अलग राज्यों के लिए कश्मीरी गेट, सराय काले खां और आनंद विहार से बसें चलती हैं। ये बसें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश आदि के लिए चलती हैं। जिनकी संख्या 6313 है। इसमें सबसे ज्यादा बसें कश्मीरी गेट व आनंद विहार बस अड्डा से संचालित होती हैं। सामान्य दिनों में कश्मीरी गेट से डेढ़ लाख और आनंद विहार से प्रतिदिन करीब एक लाख यात्री आवागमन करते हैं। 50 हजार के करीब यात्री सराय काले खां से आवागमन करते हैं।

परिवहन विभाग ने कुछ दिन पहले दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को इस बारे में प्रस्ताव भेजा था। प्राधिकरण ने परिवहन विभाग से बस अड्डों के संचालन के लिए एसओपी (स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर)बनाने के लिए कहा था। मगर सितंबर में एकाएक कोरोना के मामले बढ़ने पर इस मामले में फैसला नहीं हो सका था। हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए बस अड्डे खोले जा सकते हैं।

फ्लाईओवर में लूप बनने से सिग्नल फ्री होगा शास्त्री पार्क

वहीं, शास्त्री फ्लाईओवर में दो लूप बनने से शास्त्री पार्क सिग्नल फ्री हो जाएगा। आने वाले दिनों में उस्मानपुर से कश्मीरी गेट की ओर जाने वाले वाहन चालक दाएं मुड़ने के बजाय शास्त्री पार्क में बने लूप पर चढ़कर जाएंगे फ्लाईओवर से होते हुए जाएंगी। वहीं गांधी नगर से सीलमपुर के की ओर जाने वाले वाहन चालक भी बत्ती से दाएं मुड़ने के बजाय यमुना खादर में बने लूप पर चढ़कर फ्लाईओवर से होते हुए जाएंगे। हालांकि, अभी पीडब्ल्यूडी ने लाल बत्ती को बंद नहीं किया है, कुछ दिनों में शास्त्री पार्क चौक पर डिवाइडर लगाकर लूप से ही वाहनों का आवागमन सुचारू रूप से शुरू किया जाएगा।

लाल बत्ती होने के कारण उस्मानपुर व शास्त्री पार्क पुश्ते के अलावा शाहदरा जीटी रोड पर जाम लगा रहता था। जीटी रोड पर फ्लाईओवर बनने से वहां का जाम खत्म हो गया है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.