Move to Jagran APP

Omicron Case in Delhi: ओमिक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं, केंद्र प्रभावित देशों से जल्द बंद करे उड़ानेंः सत्येंद्र जैन

Omicron Case in Delhi देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पांच मरीज दिल्ली में मिला है। इसके संपर्क में आए सभी लोगों को आइसोलेट कर दिया गया है। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि जो बाहर से आ रहे हैं उनका टेस्ट किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 12:31 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 05:53 PM (IST)
Omicron Case in Delhi: ओमिक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं, केंद्र प्रभावित देशों से जल्द बंद करे उड़ानेंः सत्येंद्र जैन
ओमिक्रोन संक्रमित मरीज के संपर्क में आए सभी लोग आइसोलेट, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को पत्रकार वार्ता कर इसकी जानकारी दी। इस दौरान जैन ने कहा कि केंद्र सरकार को ओमिक्रोन वैरिएंट से प्रभावित सभी देशों से आने वाली फ्लाइट को जल्द बंद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुखद है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिख कर ओमिक्रोन से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को कुछ समय तक बंद करने की अपील की थी, लेकिन केंद्र सरकार ने ऐसा नहीं किया।

loksabha election banner

केंद्र सरकार को मुख्यमंत्री की बात मान लेनी चाहिए। विदेशों से दिल्ली में सबसे ज्यादा फ्लाइट आती हैं। इसलिए दिल्ली को सबसे ज्यादा खतरा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। ओमिक्रोन कोई नई बीमारी नहीं है। इसके लक्षण भी लगभग कोरोना के सभी वैरिएंट के जैसे ही हैं। दिल्ली सरकार ओमिक्रोन वैरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की जांच करवा रही है। विदेश से आने वाले सभी संक्रमितों को लोकनायक अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। उनके संपर्क में आए छह अन्य लोगों को भी अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनकी जांच कराई जा रही है। ओमिक्रोन भी कोरोना का ही एक वैरिएंट है और इसके इलाज़ व बचाव का प्रोटोकाल भी पहले की तरह ही है।

ओमिक्रोन वैरिएंट के मरीज़ का इलाज़ भी वैसे ही किया जाता है, जैसे कोरोना के अन्य वैरिएंट के मरीजों का किया जाता है। इसलिए घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, सिर्फ सावधानी बरतने कि जरूरत है। जैन ने आगे कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट के आने से पहले ही दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली थीं। इसके लिए दिल्ली सरकार ने लोकनायक अस्पताल में 40 आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। साथ ही, ऐसी व्यवस्था की गई है कि जरूरत पड़ने पर 500 बेड तत्काल चालू किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.