Move to Jagran APP

16 जून से खुलेंगे लालकिला-ताजमहल समेत एएसआइ के सभी स्मारक

एएसआइ के देश में 3693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं। सोमवार को जारी एएसआइ के आदेश के अनुसार आगंतुक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे। स्मारक स्थल पर बार कोड स्कैन करके भी आनलाइन टिकट प्राप्त किया जा सकेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 12:17 PM (IST)
16 जून से खुलेंगे लालकिला-ताजमहल समेत एएसआइ के सभी स्मारक
16 जून से खुलेंगे लालकिला-ताजमहल समेत एएसआइ के सभी स्मारक

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा संरक्षित स्मारकों व संग्रहालयों को 16 जून से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भी ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं।

prime article banner

पिछले दिनों कोरोना के कारण राजधानी स्थित लाल किला, कुतुबमीनार व आगरा के ताजमहल समेत अन्य स्थलों को बंद कर दिया गया था। एएसआइ के देश में 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं। सोमवार को जारी एएसआइ के आदेश के अनुसार, आगंतुक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे। स्मारक स्थल पर बार कोड स्कैन करके भी आनलाइन टिकट प्राप्त किया जा सकेगा। स्मारक की खिड़की पर पैसे देकर टिकट नहीं लिया जा सकेगा।

आदेश में कहा गया है कि आगंतुकों की भीड़ को नियंत्रित करते समय केंद्र और राज्य सरकारों, मंत्रलयों और विभागों द्वारा जारी उचित दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एएसआइ ने 15 अप्रैल को एक आदेश में इन स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद कर दिया था। बाद में इसे 15 जून तक बढ़ा दिया था। एएसआइ के दिल्ली सर्कल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम पर्यटकों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखेंगे।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित ऐतिहासिक भवन, स्मारक स्थल और संग्रहालय 16 जून से खुल जाएंगे। कोरोना महामारी की दूसरी लहर शुरू होने के बाद एएसआई ने 15 जून तक इन्हें बंद करने का निर्णय लिया था। 

स्मारक विभाग के निदेशक एनके पाठक ने बताया कि देश के सभी जिला प्रशासन को स्मारक व संग्रहालय खोलने के लिखित निर्देश भेज दिए गए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा निर्देशित गाइडलाइन के अनुसार स्मारक स्थलों और संग्रहालयों को खोला जाएगा।  एएसआई ने साफ किया है कि उन्होंने अपने द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों और संग्रहालयों को खोलने का आदेश दे दिए हैं, लेकिन स्थानीय जिला प्रशासन स्थानीय परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए इन्हें खोलने या बंद रखने का निर्णय लेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.