Move to Jagran APP

पटाखे जले तो दिवाली पर बिगड़ जाएगी दिल्ली की हवा, दीप जलाकर मनाएं पर्व

पिछली दिवाली के एयर इंडेक्स का रिकॉर्ड टूट चुका है। सफर इंडिया भी स्पष्ट कर चुका है कि अगर पटाखे जले तो दिवाली पर दिल्ली की हवा का बिगड़ना तय है।

By Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 10:03 AM (IST)
पटाखे जले तो दिवाली पर बिगड़ जाएगी दिल्ली की हवा, दीप जलाकर मनाएं पर्व
पटाखे जले तो दिवाली पर बिगड़ जाएगी दिल्ली की हवा, दीप जलाकर मनाएं पर्व

नई दिल्ली, जेएनएन। हवा की गति बढ़ने से मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में कमी तो जरूर आई, लेकिन बुधवार की रात हालात फिर से बिगड़ सकते हैं। इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि इस साल दिवाली से पूर्व ही पिछली दिवाली के एयर इंडेक्स का रिकॉर्ड टूट चुका है। सफर इंडिया भी स्पष्ट कर चुका है कि अगर पटाखे जले तो दिवाली पर दिल्ली की हवा का बिगड़ना तय है।

loksabha election banner

हवा की गति बढ़ गई
सफर के मुताबिक मंगलवार को हवा की गति बढ़ गई। इससे पराली का जो धुआं दिल्ली-एनसीआर में पहुंच रहा था, वह ठहर नहीं पाया और प्रदूषक तत्व कम होते चले गए। पराली का धुआं दिल्ली में मंगलवार को 33 से घटकर महज नौ फीसद रह गया। इसी वजह से प्रदूषण के स्तर में भी काफी तेजी से गिरावट हुई है।

प्रदूषण बढ़ना तय
सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स जो 426 तक चला गया था, मंगलवार को 338 पर आ गया। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिवाली पर 19 अक्टूबर को दिल्ली का एयर इंडेक्स 326 था। उस हिसाब से इस दिवाली पर पिछले साल के मुकाबले प्रदूषण बढ़ना पहले से ही तय हो गया है।

खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगा प्रदूषण 
सफर के मुताबिक बुधवार को भी प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में ही रहेगा। लेकिन, सुबह के समय हवा की गति कम रहने से आठ नवंबर को प्रदूषण बढ़ सकता है। अगर दिवाली पर एनसीआर में पटाखे जलाए गए तो प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगा। पटाखों का धुआं एक ही रात में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की परत जमा देगा। धूप या हवा चलने तक यह निचली सतह पर ही जमा रहेगा।

मंगलवार को स्थिति में सुधार
सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 338 दर्ज किया गया। जबकि फरीदाबाद में 350, गाजियाबाद में 334, ग्रेटर नोएडा में 351, गुरुग्राम में 309, नोएडा में 347 रहा। चार नवंबर को दिल्ली वालों ने इस नवंबर में पहली बार सामान्य स्तर के प्रदूषण में सास ली। इसके अगले ही दिन प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। वहीं मंगलवार को स्थिति में काफी सुधार हुआ।

लोकल स्तर पर काम हुआ है
सीपीसीबी के अनुसार सुबह 5 बजे एयर इंडेक्स 409 था, सुबह 6 बजे इसका स्तर 407 हुआ जो दोपहर 12 बजे तक 400 पर पहुंच गया। इसके बाद शाम 4 बजे के एयर बुलेटिन में दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 338 रहा। सफर के अनुसार, पिछली सर्दियों की तुलना में इस बार दिल्ली में प्रदूषक तत्व तेजी से छट रहे हैं। इसकी वजह यही है कि दिल्ली में लोकल स्तर पर काम हुआ है। दिल्ली में धूल और ईंधन से होने वाला धुआं कम हुआ है इसकी वजह से प्रदूषक तत्वों के कम होने में मदद मिल रही है।

आतिशबाजी में झुलसे लोगों के इलाज के लिए अस्पताल तैयार, मौजूद रहेंगे विशेषज्ञ

दीप जलाएं, पटाखों से दूरी बनाएं
एक सकारात्मक पहलू यह भी सामने आ रहा है कि बहुत सी आरडब्ल्यूए एवं स्वयंसेवी संस्थाएं भी जनता को हरित दिवाली मनाने के लिए प्रेरित कर रहीं हैं। सहयोग दिल्ली संस्था के अध्यक्ष मनोज जैन ने कहा है कि इस दिवाली पर दीप जलाएं, पटाखों से दूरी बनाएं। पर्यावरण को बचाने और अस्थमा के रोगियों की मदद के लिए लोग स्वयं आगे आएं। पर्यावरणविद कविता अशोक ने भी दिल्लीवासियों से अबकी बार पटाखा रहित दिवाली मनाने की अपील की है।

दिल्ली के विभिन्न इलाकों का एयर इंडेक्स
इलाका एयर इंडेक्स

आनंद विहार 329
अशोक विहार 352
बवाना 339
मथुरा रोड 333
डीटीयू 307
द्वारका सेक्टर 8 310
जहांगीर पुरी 361
मंदिर मार्ग 379
मुंडका 445
सिरीफोर्ट 304
नरेला 320
सोनिया विहार 317
शादीपुर 310
रोहिणी 319
आरके पुरम 309
पंजाबी बाग 305
ओखला फेज टू 305
नेहरू नगर 333
पूसा 339
वजीर पुर 352


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.