Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने से प्रदूषण के स्तर पर थोड़ा सुधार

Delhi Air Pollution केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और सफर इंडिया के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण शुक्रवार की रात व शनिवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से प्रदूषण के स्तर पर थोड़ा सुधार हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 08:59 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने से प्रदूषण के स्तर पर थोड़ा सुधार
प्रदूषण से अभी बहुत ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Air Pollution:  दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह हुई हल्की बारिश से वायु प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर 250 के आसपास बना हुआ है, हालांकि यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व सफर इंडिया के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण शुक्रवार की रात व शनिवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से प्रदूषण के स्तर पर थोड़ा सुधार हुआ है।

loksabha election banner

इस वजह से शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर के शहरों में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में उपरी स्तर से लेकर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली, गुरुग्राम व फरीदाबाद में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।

वहीं गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व नोएडा में प्रदषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। लेकिन पिछले दिन के मुकाबले एयर इंडेक्स में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 13 दिसंबर को सुबह में कोहरे के कारण एयर इंडेक्स में बढ़ोतरी हो सकती है, इसलिए प्रदूषण से अभी बहुत ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 295 दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 284 था। इस तरह दिल्ली के एयर इंडेक्स में बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि दिल्ली में सुबह में एयर इंडेक्स 250 से नीचे आ गया था लेकिन बाद में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से औसर एयर इंडेक्स 295 पहुंच गया। जो खराब श्रेणी में उपरी स्तर पर है। यही नहीं शाम छह बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 300 के पार 306 पहुंच गया। एनसीआर के शहरों में सबसे कम गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 256 दर्ज किया गया। एक दिन पहले गुरुग्राम में एयर इंडेक्स 217 था। इसी तरह गाजियाबाद में सबसे अधिक एयर इंडेक्स 347 दर्ज किया गया जो एक दिन पहले 330 था। सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली के वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)-10 का स्तर 265 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

  • गाजियाबाद- 347
  • ग्रेटर नोएडा- 330
  • नोएडा- 324
  • दिल्ली- 295
  • फरीदाबाद- 290
  • गुरुग्राम- 256

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.