Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा अब भी खराब, शुक्रवार से कुछ सुधार के आसार

सफर के अनुसार बृहस्पतिवार को हवा की रफ्तार कम होने की वजह से इसका प्रदूषण पर असर पड़ेगा और इसमें वृद्धि की संभावना है। हालांकि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 11:10 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 11:10 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा अब भी खराब, शुक्रवार से कुछ सुधार के आसार
दिल्ली, फरीदाबाद और नोएडा की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली एनसीआर की हवा में  बृहस्पतिवार को भी कोई खास सुधार नहीं हुआ, हालांकि सुबह हल्की हवाएं चली थीं। इसके चलते वायु गुणवत्ता स्तर में मामूली गिरावट हुई है। इससे पहले बुधवार को एयर इंडेक्स में 31 अंकों की आंशिक गिरावट तो हुई, लेकिन हवा की श्रेणी फिर भी बहुत खराब ही रही। ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हवा गंभीर श्रेणी में ही रही। बृहस्पतिवार को भी दिनभर कमोबेश ऐसी ही स्थिति बने रहने के आसार हैं। अलबत्ता, शुक्रवार को हल्की बारिश होने पर प्रदूषण के स्तर में सुधार संभव है। सफर के अनुसार बृहस्पतिवार को हवा की रफ्तार कम होने की वजह से इसका प्रदूषण पर असर पड़ेगा और इसमें वृद्धि की संभावना है। हालांकि, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। उस स्थिति में मौसम साफ होगा और प्रदूषक तत्वों के साफ होने से एयर इंडेक्स में भी कमी आएगी।

loksabha election banner

सफर इंडिया के अनुसार, बुधवार को हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की 119 घटनाएं दर्ज की गई हैं। दिल्ली के प्रदूषण में इसके धुएं की हिस्सेदारी महज दो फीसद रही। वहीं, प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम 10 के स्तर में जहां हल्की वृद्धि हुई है वहीं पीएम 2.5 के स्तर में कमी आई है। पीएम 10 का स्तर बुधवार को 347 और पीएम 2.5 का स्तर 193 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। मालूम हो कि पीएम का 10 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

बता दें कि इस बार मानसून के जल्दी विदा होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में इजाफा होने लगा था। इस बार पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने का असर भी खूब दिखाई दे रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.