Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में राहत का दौर खत्म, आज 300 के पार जा सकता है AQI

Delhi Air Pollution सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि सोमवार की हवा की गति घटकर आठ किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। उस सूरत में एयर इंडेक्स 300 का आंकड़ा पार कर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:03 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में राहत का दौर खत्म, आज 300 के पार जा सकता है AQI
आने वाले दिनों में भी राहत के आसार कम हैं।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi Air Pollution:  पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने की घटनाओं में कमी आने के चलते दिल्ली के वायु प्रदूषण में कमी आई है, लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली है। इस बीच सफर के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स 300 के पार हो जाने की संभावना है। सफर का कहना हैकि पिछले तकरीबन एक सप्ताह से काबू में चल रहे दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में फिर से इजाफा होने के आसार बन रहे हैं। सफर इंडिया के मुताबिक, रविवार को हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी रही। इस हवा के साथ पराली का धुआं भी दिल्ली आता है और प्रदूषण बढ़ाता है। सफर का यह भी कहना है कि हवा की रफ्तार 12 किलोमीटर प्रति घंटा तक होने से प्रदूषक तत्व हवा में टिक नहीं पाए और उड़ गए। फिलहाल सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि सोमवार की हवा की गति घटकर आठ किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है। उस सूरत में एयर इंडेक्स 300 का आंकड़ा पार कर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में भी राहत के आसार कम हैं। 

loksabha election banner

देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा गाजियाबाद

वहीं, छठ पूजा के बाद शनिवार को तेज हवाओं से गाजियाबाद का प्रदूषण कम हो गया था। हवाओं की गति धीमी होते ही गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर हो गया। रविवार को गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 288 दर्ज किया गया। शनिवार को एक्यूआइ 238 दर्ज किया गया था। रविवार को हवा की गति 14 से घटकर छह किमी रह गई। आसमान में हल्के बादल भी रहे। इससे एक्यूआइ 288 पर पहुंच गया। यदि हवा की रफ्तार नहीं बढ़ी तो सोमवार को गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में पहुंच जाएगा। गाजियाबाद में करीब 35 फीसद प्रदूषण वाहनों से निकलने वाले धुएं से होता है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.