Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली के कई इलाकों में एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में चले जाने के आसार

प्रदूषक कणों की मात्रा में भी तेजी से इजाफा होने लगा है। सफर इंडिया के मुताबिक हवा की दिशा अभी उत्तर पश्चिमी ही चल रही है। लेकिन हवा की रफ्तार कम हो गई है। ऐसे में वायु प्रदूषण में इजाफा हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 12:25 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 12:25 PM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली के कई इलाकों में  एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में चले जाने के आसार
गले एक दो दिन आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में फिर वायु प्रदूषण में इजाफा होने के आसार हैं। शनिवार को वायु की गति बेहद धीमी से वायु प्रदूषण में इजाफा हो सकता है। वहीं, तेज हवा चलने से पिछले कई दिनों से प्रदूषण के स्तर में मिल रही राहत शुक्रवार को'हवा'होती दिखी। हवा की रफ्तार थमते ही प्रदूषण ने एक बार फिर सिर उठाना शुरू कर दिया है। प्रदूषक कणों की मात्रा में भी तेजी से इजाफा होने लगा है। सफर इंडिया के मुताबिक हवा की दिशा अभी उत्तर पश्चिमी ही चल रही है। लेकिन हवा की रफ्तार कम हो गई है। सफर और मौसम विभाग का आंकलन है कि अगले एक दो दिन आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे। ऐसे में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। 

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 281 रहा, जबकि बृहस्पतिवार को यह 256 रहा था। एक दिन के भीतर ही इसमें 25 प्वाइंट का इजाफा हो गया। शाम को पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 204 जबकि पीएम 2.5 कणों की मात्रा 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को हवा की गति बृहस्पतिवार के मुकाबले आधी रह गई। इससे एयर इंडेक्स में भी इजाफा होने लगा। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद का एयर इंडेक्स तो 304 पहुंच गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। अन्य शहरों में फरीदाबाद का 214, ग्रेटर नोएडा का 297, गुरुग्राम का 224 और नोएडा का एयर इंडेक्स 288 दर्ज हुआ। इस श्रेणी की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि शनिवार को इन जगहों का एयर इंडेक्स भी बहुत खराब श्रेणी में चले जाने के आसार हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.