Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: शुक्रवार से वायु प्रदूषण में और होगा इजाफा, दिवाली पर बढ़ सकती है आफत

Delhi Air Pollution मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार रात से ही हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी से बदलकर पूर्वी हो गई है। हवा की गति में भी सुधार हुआ है। इसी के चलते हवा में प्रदूषक कण ठहर नहीं पा रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:37 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:37 AM (IST)
Delhi Air Pollution: शुक्रवार से वायु प्रदूषण में और होगा इजाफा, दिवाली पर बढ़ सकती है आफत
शुक्रवार को हवा की रफ्तार कम होने और दिशा बदलने के साथ ही एक्यूआइ फिर से बढ़ने लगेगा।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Delhi Air Pollution:  दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से हल्की राहत है। अब यह बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच गया है। बावजूद इसके यह स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है, खासकर बुजुर्गों और बच्चों के लिए। अस्पतालों में फेफड़ों के साथ सांस और आंख के मरीजों की बढ़ोतरी इसकी तस्दीक भी कर रहे हैं। वहीं, लगातार छह दिनों तक गंभीर स्तर का प्रदूषण झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को बुधवार को राहत मिली। हवा की दिशा बदलने और गति में सुधार से मंगलवार के मुकाबले दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 132 प्वाइंट नीचे आ गया और 476 से गिरकर 344 रह गया। पीएम 2.5 का स्तर भी गिरकर 154 व पीएम 10 स्तर 285 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रिकॉर्ड किया गया। एनसीआर के शहरों में भी इंडेक्स में खासी कमी दर्ज की गई। सभी शहर की हवा गंभीर स्तर से बहुत खराब श्रेणी में आ गई जबकि गुरुग्राम में खराब श्रेणी में दर्ज हुई। हालांकि, शुक्रवार को हवा की रफ्तार कम होने और दिशा बदलने के साथ ही एक्यूआइ फिर से बढ़ने लगेगा।

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार रात से ही हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी से बदलकर पूर्वी हो गई है। हवा की गति में भी सुधार हुआ है। इसी के चलते हवा में प्रदूषक कण ठहर नहीं पा रहे हैं। बृहस्पतिवार को भी थोड़ी राहत बने रहने की संभावना है। हालांकि, सफर का अनुमान है कि शुक्रवार से हवा की रफ्तार भी धीमी हो जाएगी और हवा की दिशा वापस उत्तर-पश्चिमी हो जाएगी। इससे हवा में प्रदूषण की मात्र में थोड़ा इजाफा होगा।

दूसरी तरफ पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्सों में पराली जलाने की घटनाएं अब भी जारी हैं। सफर के मुताबिक, मंगलवार को पराली जलाने के 2,422 मामले दर्ज किए गए। वहीं दिल्ली के प्रदूषण में इसके धुएं की हिस्सेदारी महज तीन फीसद रही।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.