Move to Jagran APP

Delhi Weather News Update: मानसून की विदाई के बाद बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, जल्द 200 पार पहुंच जाएगा AQI

Air Quality Index in Delhi पर्यावरणविदों के मुताबिक हवा की दिशा बदल गई है और मानसून भी दिल्ली एनसीआर से विदा हो चुका है। ऐसे में प्रदूषण भी अब धीरे धीरे लगातार बढ़ेगा। जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर 200 के पार जा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 11:58 AM (IST)
Delhi Weather News Update: मानसून की विदाई के बाद बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, जल्द 200 पार पहुंच जाएगा AQI
Delhi Weather News Update: मानसून की विदाई के बाद बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, जल्द 200 पार पहुंच जाएगा AQI

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर से मानसून की वापसी हो चुकी है और बारिश थमने के साथ ही  दिल्ली की बदलती फिजा के बीच हवा की गुणवत्ता भी बिगड़ने लगी है। पराली के धुएं का असर भी अब नजर आने लगा है। पर्यावरणविदों के मुताबिक हवा की दिशा बदल गई है और मानसून भी दिल्ली एनसीआर से विदा हो चुका है। ऐसे में प्रदूषण भी अब धीरे धीरे लगातार बढ़ेगा।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले सप्ताह ही दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स 100 का आंकड़ा पार कर मध्यम श्रेणी में पहले ही आ चुका है, जल्द ही यह 200 का आंकड़ा पार कर खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। दूसरी तरफ के वक्त हल्का कोहरे की भी शुरुआत होने लगी है। इससे भी आगे आगे वायु प्रदूषण बढ़ना तय है।

रविवार को सुबह ही नहीं, दिन भर राजधानी में प्रदूषण की हल्की सी परत देखी गई।  बारिश थमने के बाद धूल प्रदूषण भी हवा की गुणवत्ता को बिगाड़ रहा है। सफर इंडिया के अनुसार धुएं व स्थानीय स्तर पर शुष्कता के कारण वातावरण में पीएम-10 की मात्रा बढ़ी है। इस वजह से भी हवा की गुणवत्ता खराब होगी। गौरतलब है कि पांच अक्टूबर तक पूर्वी और दक्षिणी पश्चिमी हवाएं चल रही थीं जो बंगाल की खाड़ी से आ रही थीं। लेकिन छह तारीख से हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो गई है। यह हवा जम्मू कश्मीर यानी हिमालय की पहाडि़यों से आती है। इस हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक ही नहीं, पंजाब व हरियाणा में जलने वाली पराली का धुआं भी दिल्ली पहुंचता है।

उत्तर पश्चिमी हवा के साथ ही राजस्थान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धूल भी दिल्ली एनसीआर आती है। यही वजह रही है कि छह तारीख को एयर इंडेक्स 114, सात को 127, आठ को 167 और नौ को 171 पहुंच गया। 

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 168
  • फरीदाबाद - 179
  • गाजियाबाद - 222
  • ग्रेटर नोएडा - 199
  • गुरुग्राम - 170
  • नोएडा - 168

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.