Move to Jagran APP

नए साल के जश्न के दौरान सतर्कता बरतें दिल्ली-एनसीआर के लोग, खतरनाक होगा वायु प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण फिलहाल भले ही अपेक्षाकृत नियंत्रण में हो लेकिन अगले कुछ दिनों में हवा फिर से जहरीली होने वाली है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 09:36 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:36 AM (IST)
नए साल के जश्न के दौरान सतर्कता बरतें दिल्ली-एनसीआर के लोग, खतरनाक होगा वायु प्रदूषण
नए साल के जश्न के दौरान सतर्कता बरतें दिल्ली-एनसीआर के लोग, खतरनाक होगा वायु प्रदूषण

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण फिलहाल भले ही अपेक्षाकृत नियंत्रण में हो, लेकिन अगले कुछ दिनों में हवा फिर से जहरीली होने वाली है। यहां तक कि नए साल का जश्न और स्वागत भी गंभीर प्रदूषण की स्थिति में करना होगा।

loksabha election banner

आइआइटी दिल्ली, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इलिनॉयस (यूएस) विश्वविद्यालय और कॉलेबोरेटिव क्लीन एयर पॉलिसी सेंटर दिल्ली के विज्ञानियों द्वारा तैयार और एटमॉसफेरिक जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 17 से 23 दिसंबर के बीच महीन प्रदूषक कण (पीएम 2.5) फिर से बढ़ना शुरू हो जाएंगे। यह 31 दिसंबर से 6 जनवरी के बीच 299 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच जाएंगे। 14 से 20 जनवरी के बीच इनके सामान्य से 67 फीसद अधिक 415 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर के आखिरी और नवंबर माह के शुरुआती दिनों में प्रदूषण बढ़ने की मुख्य वजह पराली का धुआं था, जबकि इस बार यह स्थानीय कारकों एवं मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण बढ़ेगा। स्थानीय कारकों में खुले में कचरा जलाना मुख्य वजह होता है, वहीं तापमान की गिरावट एवं हवा की मंद रफ्तार भी प्रदूषण का स्तर बढ़ाने में सहायक साबित होगी।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के प्रभारी कुलदीप श्रीवास्तव बताते हैं कि 25 दिसंबर से 10 जनवरी के मध्य न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। इस दौरान हवा की रफ्तार भी तीन से पांच किलोमीटर प्रति घंटा ही रहने की उम्मीद है। इसकी वजह से प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंचने की उम्मीद है।

सोमवार को नियंत्रण में रहा एयर इंडेक्स

सोमवार को दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर नियंत्रण में ही रहा। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 186 दर्ज किया गया। इस श्रेणी की हवा को मध्यम श्रेणी में ही रखा जाता है। मंगलवार को इसमें वृद्धि होने की संभावना है।

छाने लगा कोहरा, बढ़ेगी यात्रियों की परेशानी

 मौसम में बदलाव के साथ ही यात्रियों की परेशानी शुरू हो गई है। कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट होने लगी हैं। आने वाले दिनों में यह परेशानी और बढ़ेगी। सोमवार को भी राजधानी सहित कई ट्रेनें देरी से पहुंची। सबसे ज्यादा महाकौशल एक्सप्रेस साढ़े सात घंटे की देरी से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। अधिकारियों का कहना है कि कई स्थानों पर बुनियादी ढांचे के विकास का काम चल रहा है। इसके साथ ही कोहरा होने के कारण ट्रेनें लेट हो रही हैं।

सोमवार को सियालदह राजधानी, सियालदह दूरंतो, आनंद विहार-हटिया एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस एक से डेढ़ घंटे की देरी से रवाना हुईं। वहीं, नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस पांच घंटे, भागलपुर गरीब रथ व ब्रह्मापुत्र एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे, पटना राजधानी व जयनगर गरीबरथ चार घंटे, महाबोधि एक्सप्रेस और हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस तीन घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची। अधिकारियों का कहना है कि कोहरा पड़ने से दृश्यता कम हो जाती है। इसकी वजह से समय पर सुरक्षित रेल परिचालन बड़ी चुनौती होती है। मध्य फरवरी तक 23 जोड़ी ट्रेनें पहले ही निरस्त कर दी गई हैं। यदि मौसम ज्यादा खराब रहा तो आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों को निरस्त करने का फैसला किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.