Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2019: तेज हवा और बारिश से औंधे मुंह गिरा प्रदूषण, अगले कुछ घंटों में बिगड़ सकती है स्थिति

Delhi NCR Pollution 2019 दिल्ली में बृहस्पतिवार को Air Quality Index 106 पर पहुंच गया। हालांकि हवा की गति मंद पड़ने से शुक्रवार को स्थिति बिगड़ सकती है और प्रदूषण बढ़ सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 09:58 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2019:  तेज हवा और बारिश से औंधे मुंह गिरा प्रदूषण, अगले कुछ घंटों में बिगड़ सकती है स्थिति
Delhi NCR Pollution 2019: तेज हवा और बारिश से औंधे मुंह गिरा प्रदूषण, अगले कुछ घंटों में बिगड़ सकती है स्थिति

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Pollution 2019: पिछले तकरीबन दो महीने के दौरान लगातार वायु प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीबादा, सोनीपत  के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, लगातार दूसरे दिन भी बारिश होने और तेज हवा चलने से बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहतर हुआ है और प्रदूषण औंधे मुंह जा गिरा है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 106 पर पहुंच गया। हालांकि हवा की गति मंद पड़ने से शुक्रवार को स्थिति फिर बिगड़ सकती है और प्रदूषण बढ़ सकता है। वहीं, शुक्रवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर है 56 तो आनंद विहार में 83 रहा, जिसे सामान्य माना जाता है। 

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 106 रहा। सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर इंडेक्स 134 दर्ज हुआ था। बृहस्पतिवार सुबह भी कई हिस्सों में बारिश हुई। हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। मालूम हो कि बुधवार को राजधानी दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 134 रहा था। बता दें कि दिल्ली के साथ एनसीआर के हालात भी सुधरे हैं। इससे पहले गाजियाबाद कई बार देश का नंबर वन प्रदूषित शहर बना।

शुक्रवार से खराब होनी शुरू हो सकती है दिल्ली-एनसीआर की हवा

वहीं, मौसम विभाग और सफर के अनुसार शुक्रवार से हवा खराब होना शुरू हो जाएगी। शनिवार को भी प्रदूषण के स्तर में इजाफा होगा। सफर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते नवंबर में यह पहला मौका है जब एयर क्वालिटी इंडेक्स इतनी बेहतर स्थिति में है।

दूसरी तरफ बीते 24 घंटों में पराली जलाने के 147 मामले सामने आए हैं। यह बात अलग है कि फिलहाल इनका धुआं हवा की रफ्तार तेज होने के कारण दिल्ली नहीं पहुंच रहा है। यही वजह है कि दिल्ली के लोगोें को कुछ हद तक खतरनाक हवा की स्थिति से राहत मिली है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.