Move to Jagran APP

अरसे बाद दिल्लीवासियों को दिसंबर में साफ हवा में सांस लेने का मिला मौका

2015 की बात करें तो नवंबर में इस तरह की हवा का एक भी दिन दिल्ली वालों को नहीं मिला था, जबकि दिसंबर में ऐसे तीन दिन मिले थे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 12:46 PM (IST)
अरसे बाद दिल्लीवासियों को दिसंबर में साफ हवा में सांस लेने का मिला मौका
अरसे बाद दिल्लीवासियों को दिसंबर में साफ हवा में सांस लेने का मिला मौका

नई दिल्ली [ जेएनएन ]। ऐसा मौका कई साल बाद आया है जब नवंबर दिसंबर के दौरान दिल्ली का एयर इंडेक्स 200 पॉइंट से नीचे पहुंचा है। दिल्ली वासियों को दिसंबर में मानसून जैसी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला।

loksabha election banner

2015 की बात करें तो नवंबर में इस तरह की हवा का एक भी दिन दिल्ली वालों को नहीं मिला था, जबकि दिसंबर में ऐसे तीन दिन मिले थे। वहीं 2016 में नवंबर दिसंबर में एक भी दिन एयर इंडेक्स 200 से नीचे नहीं गया। 2017 के दौरान भी इन दो महिनों में अब तक महज बृहस्पतिवार को ही एयर इंडेक्स 200 से नीचे रहा है।

अमूमन मानसून व गर्मियों के दौरान ही दिल्ली का एयर इंडेक्स 200 के नीचे पहुंचता है। बताया जा रहा है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक एयर इंडेक्स 200 से नीचे ही रह सकता है। इसके लिए सीपीसीबी सहित ईपीसीए ने भी प्रयास शुरु कर दिए हैं।

सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स बृहस्पतिवार को महज 194 रहा। सात अक्टूबर के बाद दिल्ली वासियों ने इतनी साफ हवा में सांस नहीं ली है। बुधवार शाम को हुई हल्की बूंदाबांदी को भी इसकी वजह बताया जा रहा है, जिसके बाद दिल्ली की हवा में प्रदूषण के स्तर में काफी गिरावट आई है।

बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 282 रहा था। यानी दिल्ली के एयर इंडेक्स में पिछले 24 घंटों के दौरान 88 प्वाइंट की गिरावट आई है। बताते चले कि बुधवार रात दिल्ली के कई क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई। इसकी वजह से हवा का रुख भी तेज हो गया है।

इतना ही नहीं, ऐसा मौका कई साल बाद आया है जब नवंबर दिसंबर के दौरान दिल्ली का एयर इंडेक्स 200 पॉइंट से नीचे पहुंचा है। 2015 की बात करें तो नवंबर में इस तरह की हवा का एक भी दिन दिल्ली वालों को नहीं मिला था, जबकि दिसंबर में ऐसे तीन दिन मिले थे। वहीं 2016 में नवंबर दिसंबर में एक भी दिन एयर इंडेक्स 200 से नीचे नहीं गया।

2017 के दौरान भी इन दो महिनों में अब तक महज बृहस्पतिवार को ही एयर इंडेक्स 200 से नीचे रहा है। इससे पूर्व इस साल 7 अक्टूबर को एयर इंडेक्स 195 रहा था। अक्टूबर में भी शुरुआती दिनों में ही 5 दिन एयर इंडेक्स 200 से नीचे रहा था।

सीपीसीबी के अपर निदेशक डॉ. डी साहा के अनुसार इस वक्त दिल्ली की हवा संतोषजनक स्तर पर है। हम पूरे प्रयास कर रहे हैं कि दिल्ली में इस तरह की गतिविधियां न हों, जिनसे प्रदूषण बढ़े। मौसम विभाग ने हमें पूर्वानुमान दिया है कि आगामी दो से तीन दिनों तक आसमान साफ रहेगा।

ऐसे में इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे ताकि एयर क्वालिटी इंडेक्स इसी स्तर पर बना रहे और दिल्ली को दिसंबर में भी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिले। ईपीसीए के अनुसार सभी स्थानीय निकायों को इस तरह की गतिविधियां रोकने के लिए कहा गया है जिनसे प्रदूषण बढ़ता है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.