Move to Jagran APP

AIIMS NEWS: एम्स में अब रविवार को दिखा सकेंगे दिल के पुराने मरीज

एम्स ने कहा गया है कि दिल की सर्जरी व वाल्व बदलने के बाद मरीजों को बार-बार अस्पताल में फालोअप जांच के लिए पहुंचना पड़ता है।उन मरीजों को खून पतला करने की दवाएं भी चल रही होती हैं। इसलिए उन मरीजों की सुविधा के लिए यह पहल की गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 08:03 AM (IST)
AIIMS NEWS: एम्स में अब रविवार को दिखा सकेंगे दिल के पुराने मरीज
सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा क्लीनिक

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। सफदरजंग, आरएमएल व लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज के अस्पतालों में रविवार की ओपीडी शुरू करने के बाद अब एम्स में विशेष क्लीनिक शुरू किया जाएगा। अगले रविवार से एम्स के कार्डियक सेंटर में एंटी-कागुलेशन क्लीनिक चलेगा। जिसमें दिल की सर्जरी करा चुके मरीज या वाल्व की बीमारियों से पीड़ित पुराने मरीज अपना इलाज करा सकेंगे। इस बाबत कार्डियक सेंटर की प्रमुख डा. अनिता सक्सेना ने मंगलवार को आदेश जारी किया है।

loksabha election banner

एम्स में पहली बार रविवार को इस तरह की क्लीनिक शुरू करने का आदेश हुआ है। यह क्लीनिक सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। इस क्लीनिक में इलाज कराने के लिए मरीज आनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। इसके अलावा बगैर अप्वाइंटमेंट के भी सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक अस्पताल पहुंचकर पंजीकरण करा सकेंगे। लिहाजा इस क्लीनिक में बगैर अप्वाइंटमेंट के भी मरीज देखे जाएंगे। लेकिन, इस क्लीनिक में गंभीर मरीज नहीं देखे जाएंगे। सिर्फ वही मरीज देखे जाएंगे उनकी हालत स्थिर होगी।

एम्स द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि दिल की सर्जरी व वाल्व बदलने के बाद मरीजों को बार-बार अस्पताल में फालोअप जांच के लिए पहुंचना पड़ता है। उन मरीजों को खून पतला करने की दवाएं भी चल रही होती हैं। इसलिए उन मरीजों की सुविधा के लिए यह पहल की गई है। इस क्लीनिक में कार्डियक सर्जरी के दो वरिष्ठ रेजिडेंट डाक्टर मौजूद रहेंगे, वरिष्ठ डाक्टर की देखरेख में इलाज करेंगे।

मरीजों की इकोकार्डियोग्राफी व अन्य जरूरी जांच के लिए कार्डियोलाजी, कार्डियो रेडियोलाजी व बायोकेमिस्ट्री के डाक्टर भी उपलब्ध रहेंगे। इस क्लीनिक में रोस्टर के आधार पर डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इलाज के दौरान यदि किसी मरीज को प्रोसिजर करने की जरूरत महसूस हुई तो उसे संबंधित कार्डियक सर्जन के पास भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही में एम्स में निशुल्क जेनरिक मेडिसन स्टोर रविवार को खुला रखने का फैसला किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.