Move to Jagran APP

फिर खराब हुई दिल्ली-NCR में हवा, पंजाब-हरियाणा भी बढ़ाएगा मुसीबत

स्काईमेट के अनुसार, दिन के समय अगले दो दिनों में तापमान में अधिक बदलाव नहीं होने वाला। बादल छाएंगे और गर्जना जरूर होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 10:24 AM (IST)
फिर खराब हुई दिल्ली-NCR में हवा, पंजाब-हरियाणा भी बढ़ाएगा मुसीबत
फिर खराब हुई दिल्ली-NCR में हवा, पंजाब-हरियाणा भी बढ़ाएगा मुसीबत

नई दिल्ली (जेएनएन)। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की हवा का स्तर फिर से खराब हो गया है। हवा की दिशा बदलने से सोमवार को 235 एयर इंडेक्स के साथ यह खराब श्रेणी में पहुंच गई, कुछ ऐसा ही हाल मंगलवार को भी है। पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं सामने आने लगी हैं। इससे पहले रविवार को हवा सामान्य श्रेणी की थी और एयर इंडेक्स 181 दर्ज किया गया था। सोमवार को स्थिति बदल गई और हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को सड़कों पर ट्रैफिक कम था एवं हवा की गति भी तेज थी। प्रदूषण कम था। सोमवार को ट्रैफिक बढ़ गया और हवा की दिशा भी बदल गई, मंगलवार को भी ऐसा ही हाल रहने के आसार हैं। अब यह हवा हरियाणा और पंजाब की तरफ से आ रही है। चूंकि वहां पराली जलाने का क्रम शुरू हो गया है, इसलिए हवा के साथ धुआं भी दिल्ली आ रहा है।

सफर इंडिया के मुताबिक, पीएम 2.5 व पीएम 10 में भी इजाफा हो रहा है। सोमवार को पीएम 2.5 जहां 109 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। पीएम 10 की मात्र 230 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी। सफर का पूर्वानुमान है कि दो दिनों में पीएम 2.5 की मात्रा 120 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और पीएम 10 की मात्र 264 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक पहुंच सकती है।

प्रदूषण को लेकर पहले दिन कटे 1027 लोगों के चालान

प्रदूषण के खिलाफ परिवहन विभाग के शुरू किए गए अभियान में पहले दिन 1027 लोगों के चालान काटे गए। इसमें प्रदूषण प्रमाण पत्र न मिलने पर 494 लोगों के चालान कटे, वहीं 533 चालान धुआं छोड़ते वाहनों के काटे गए। इस अभियान में 40 टीमें लगाई गई थीं। टीमों ने कुल 5 हजार वाहनों की जांच की। यह अभियान मंगलवार को भी जारी रहेगा। विभाग की कार्रवाई के बाद प्रदूषण प्रमाण पत्र लेने के लिए पेट्रोल पंपों पर चल रहे सेंटरों पर लोगों की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक देखी गई। कई ऐसे कार और दो पहिया वालों के चालान काटे गए, जिनका प्रदूषण प्रमाण पत्र कई माह पहले समाप्त हो चुका था। ऐसे लोगों का भी एक हजार का चालान काटा गया। परिवहन विभाग की टीमें आइटीओ, राजघाट, दिल्ली गेट, नई दिल्ली स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी लगी थीं। 15 साल पुरानी डीजल कारें जब्त करने का परिवहन विभाग का अभियान सोमवार से शुरू नहीं हो सका। एक अधिकारी ने कहा कि संभवत: मंगलवार से शुरू होगा। लोगों के घरों के बाहर खड़ी 15 साल पुरानी कार भी जब्त कर ली जाएगी। दिल्ली में 2 लाख ऐसी कारें हैं। इनका पंजीकरण विभाग ने निरस्त कर दिया है।

मौसम का मिजाज एक बार फिर मंगलवार से बदलेगा। बादल छाए रहने से जहां तापमान में कमी आएगी, वहीं नमी में इजाफा होगा। नमी बढ़ने से प्रदूषण भी बढ़ सकता है। हालांकि दोपहर के समय धूप परेशान करेगी। 11 एवं 12 अक्टूबर को हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं।

सोमवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 37 से 89 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को बादल छाएंगे और गरज सकते हैं। इस वजह से अधिकतम तापमान गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। इस बीच मौसम चक्र में बदलाव से मंगलवार को बारिश होने की संभावना अब नहीं है। लेकिन सुबह के समय दृश्यता में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी।

स्काईमेट के अनुसार, दिन के समय अगले दो दिनों में तापमान में अधिक बदलाव नहीं होने वाला। बादल छाएंगे और गर्जना जरूर होगी। दक्षिण पूर्व और पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक गहरा अवसाद क्षेत्र बना हुआ है। यह जल्द ही साइक्लोनिक तूफान लुबान का रूप लेगा।

लुबान की वजह से दिल्ली एनसीआर में अरब सागर की तरफ से दक्षिण पश्चिम की नमी भरी हवा पहुंचेगी। इसकी वजह से हवा में नमी का स्तर बढ़ेगा और कोहरा बनेगा। नमी बढ़ने की वजह से प्रदूषण का स्तर भी अगले कुछ दिनों में बढ़ सकता है। इसके साथ ही मध्य पाकिस्तान में भी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसका असर दिल्ली एनसीआर पर भी पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.