Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रेल प्रसाशन ने की कार्रवाई, हटाई गईं कई झुग्‍गियां

झुग्गी निवासियों का कहना था कि झुग्गियों को गिराने से पहले उन्हें नोटिस देना चाहिए था ताकि वह अपना सामान निकाल कर किसी सुरक्षित जगह ले जाते।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 10:50 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रेल प्रसाशन ने की कार्रवाई, हटाई गईं कई झुग्‍गियां
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रेल प्रसाशन ने की कार्रवाई, हटाई गईं कई झुग्‍गियां

नई दिल्ली, सोनू राणा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए रेलवे प्रशासन की ओर से गुरुवार को केशवपुरम इलाके में रेलवे पटरी के पास बनाई गई अवैध झुग्गियों पर कार्रवाई की गई। रेलवे पुलिस की ओर से रेलवे पटरी के किनारे बसी करीब दस अवैध झुग्गियों को हटाया गया। इस दौरान दिल्ली पुलिसकर्मी भी उनके साथ थे। पुलिस ने झुग्गियों के लोगों से कहा कि अब हर रोज अवैध झुग्गियों को रेलवे लाइन के पास से हटाया जाएगा।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के रेलवे लाइन के पास मौजूद अवैध झुग्गियों को हटाने के आदेश के बाद पहली बार रेलवे प्रशासन की ओर से यह कार्रवाई की गई है। राजधानी दिल्ली में 48 हजार अवैध झुग्गियां हैं, जिन्हें हटाने का बीते दिनों शीर्ष कोर्ट ने आदेश जारी किया था।

आजादपुर, आदर्श नगर, केशवपुरम आदि इलाकों में रेलवे लाइन के किनारे वर्षों से अवैध झुग्गियां हैं। हजारों की संख्या में बनी इन अवैध झुग्गियों में लोगों ने धार्मिक स्थल तक बना रखे हैं, ताकि इन्हें कोई हटा न सके। झुग्गियों में रहने वाले लोग ट्रेन में झपटमारी और लूटपाट जैसी वारदात को अंजाम देते हैं। सैकड़ों बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। सुबह होते ही झुग्गियों के लोग पटरी पर पहुंच जाते हैं और खाना-पीना सब पटरियों पर ही बैठकर करते हैं। इसके अलावा इन झुग्गियों में नशे का कारोबार भी खूब रफ्तार पकड़ रहा है।

 

लोगों का आरोप, कार्रवाई से पूर्व नहीं दिया नोटिस

वहीं, झुग्गी निवासियों का कहना था कि झुग्गियों को गिराने से पहले उन्हें नोटिस देना चाहिए था, ताकि वह अपना सामान निकाल कर किसी सुरक्षित जगह ले जाते। झुग्गियों में रहने वाले तसलिम, फकरुद्दीन, मुहोम्मद गुलजार, मुहोम्मद आलम ‌व मुहोम्मद अकरम ने बताया कि उनको झुग्गियों को गिराने से पहले कोई नोटिस नहीं दिया गया। उनका आरोप है कि पुलिस ने उन पर लाठी भी चलाई। उनके अनुसार, अब उनके पास रात जुगारने के लिए भी जगह नहीं है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.