Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के शरणार्थी दिल्ली में यूएनएचसीआर आफिस के बाहर कर रहे प्रदर्शन, जानिए क्या है उनकी मांगें

राजधानी में रहने वाले अफगानिस्तान के सैकड़ों शरणार्थी सोमवार से ही वसंत विहार स्थित यूनाइटेड नेशन हाइ कमीशन फार रिफ्यूजी (यूएनएचसीआर) आफिस के बाहर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 02:20 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 02:20 PM (IST)
अफगानिस्तान के शरणार्थी दिल्ली में यूएनएचसीआर आफिस के बाहर कर रहे प्रदर्शन, जानिए क्या है उनकी मांगें
यहां एक हजार से ज्यादा शरणार्थी पहुंच गए और प्रदर्शन करने लगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में रहने वाले अफगानिस्तान के सैकड़ों शरणार्थी सोमवार से ही वसंत विहार स्थित यूनाइटेड नेशन हाइ कमीशन फार रिफ्यूजी (यूएनएचसीआर) आफिस के बाहर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। रात को भी शरणार्थी यहां पर डटे रहते हैं। बुधवार को यहां एक हजार से ज्यादा शरणार्थी पहुंच गए और प्रदर्शन करने लगे। दिन पर दिन यहां प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदर्शन कर रहीं शोरहा ने बताया कि वह आठ साल से दिल्ली में रहती हैं और एक ब्यूटी पार्लर में काम करती हैं।

loksabha election banner

उनकी मांग है कि राजधानी में रहने वाले सभी शरणार्थियों को यूएनएचसीआर की ओर से रिफ्यूजी स्टेटस कार्ड दिया जाए। वहीं, चार साल से दिल्ली में रह रही जुबैदा ने बताया कि यूएनएचसीआर से उन्हें सपोर्ट लेटर नहीं दिया जा रहा है। इस कारण उनकी आगे की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। बिना सपोर्ट लेटर के उनसे विदेशी छात्रा मानकर अधिक फीस ली जाती है। सपोर्ट लेटर होता तो शरणार्थी मानकर कम फीस पर ही दाखिला मिल जाता।

वहीं, शहर ने बताया कि वह 12वीं पास करके अफगानिस्तान से भारत आई थीं, लेकिन यूएनएचसीआर की ओर से सपोर्ट लेटर न मिलने से उनकी आगे की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। प्रदर्शनकारी जुबेर ने कहा कि भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे उनके परिवार के सदस्यों को यहां लाने की व्यवस्था करे। उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में निर्दोष लोगों की हत्या की जा रही है। जो लोग यहां हैं उनके पास रोजगार नहीं है। उन्होंने कहा कि कई देशों में शरणार्थियों के लिए रोजगार की व्यवस्था हो सकती है, लेकिन यूएनएचसीआर इसके लिए जरूरी दस्तावेज नहीं दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.