Move to Jagran APP

DTU, NSUT और IGDTUW में बीबीए के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कुल 300 हैं सीटें

Delhi News एनएसयूटी के डीन प्रो. विजेंद्र सिंह ने बताया कि तीनों विश्वविद्यालयों में नए शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए एनएसयूटी को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 04:06 PM (IST)
DTU, NSUT और IGDTUW में बीबीए के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू, कुल 300 हैं सीटें
मेरिट के आधार पर होगा दाखिला ।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालयों से बीबीए करने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू), नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एनएसयूटी) व इंदिरा गांधी दिल्ली तकनीकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीयूडब्ल्यू) में तीन वर्षीय बीबीए पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई हैं।

loksabha election banner

यहां पर उपलब्ध है दाखिला लिंक

इच्छुक विद्यार्थी कामन मैनेजमेंट एडमिशन कमेटी (सीमैक) की वेबसाइट पर उपलब्ध विवरणिका (ब्रोशर) से जानकारी ले सकते हैं। वहीं, तीनों विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर दाखिला का लिंक उपलब्ध है।

सोमवार से आवेदन की प्रकिया शुरू

एनएसयूटी के डीन प्रो. विजेंद्र सिंह ने बताया कि तीनों विश्वविद्यालयों में नए शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए एनएसयूटी को नोडल विश्वविद्यालय बनाया गया है। आवेदन के लिए अभी अंतिम तिथि तय नहीं की गई है। हालांकि, इसके लिए कम-से-कम 20 दिनों का समय दिया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक बच्चे पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सके।

तकनीकी कमियों की वजह से शुरू नहीं हुई आवेदन प्रकिया

छात्रों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालयों की वेबसाइट के साथ-साथ सीमैक की वेबसाइट पर भी लिंक उपलब्ध रहेगा। दरअसल, बीबीए के लिए बीते पांच अगस्त को ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से यह शुरू नहीं हो सकी। वहीं, शनिवार व रविवार होने की वजह से इसे रोक दिया गया। ऐसे में सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू किया गया है।

मेरिट के आधार पर मिलेगा दाखिला 

तीनों विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए मेरिट को आधार बनाया जाएगा। इसके लिए 12वीं के अंकों को महत्ता दी जाएगी। प्रो. विजेंद्र ने बताया कि अगस्त में आवेदन प्रक्रिया के बाद दस्तावेजों का सत्यापन कर काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। करीब चार चरणों की काउंसलिंग के बाद छात्रों को दाखिला मिल सकेगा। वहीं, यदि सीटें खाली रह जाती हैं, तो स्पाट काउंसलिंग का आयोजन कर सीटों को भरा जाएगा। बीते वर्ष सामान्य वर्ग के लिए 88 प्रतिशत तक कटआफ पहुंची थी, ऐसे में कयास हैं कि इस बार कटआफ अधिक पहुंचेगी। बीबीए पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 300 सीटों पर अवसर है। एनएसयूटी व डीटीयू में 120-120 और आइजीडीटीयूडब्ल्यू में 60 सीटें रहेंगी। आवेदन के लिए छात्रों को एक हजार रुपये का शुल्क अदा करना होगा। वहीं काउंसलिंग के लिए भी फीस का भुगतान करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.