Move to Jagran APP

NSD को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिलाना चाहते हैं अभिनेता परेश रावल

दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में अभिनेता परेश रावल ने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के संस्थान होने से एनएसडी डिग्री प्रदान कर सकेगा। साथ ही नाटककार पोशाक डिजाइनिंग आदि नए पाठ्यक्रम शुरू करने और नए केंद्र स्थापित करने में सक्षम होगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 04:11 PM (IST)
NSD को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिलाना चाहते हैं अभिनेता परेश रावल
राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में अभिनेता परेश रावलः जागरण

नई दिल्ली, जेएनएन। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में शनिवार को अभिनेता परेश रावल ने एनएसडी को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान होने से एनएसडी डिग्री प्रदान कर सकेगा। साथ ही नाटककार, पोशाक डिजाइनिंग आदि नए पाठ्यक्रम शुरू करने और नए केंद्र स्थापित करने में सक्षम होगा। इससे संस्थान को और मजबूती मिलेगी। इस विषय को लेकर हम भारत सरकार के साथ सक्रिय संपर्क में हैं।

loksabha election banner

उन्होंने ये भी बताया कि एनएसडी के मौजूदा परिसर के पुनर्विकास का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। इसको लेकर पिछले हफ्ते आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ बैठक हुई।

नए सेंटर खोलने की योजना

बता दें कि वर्तमान में एनएसडी के वाराणसी, बेंगलुरु, अगरतला और गंगटोक में क्षेत्रीय केंद्र हैं। परेश रावल ने कहा, एनएसडी के विस्तार के मद्देनज़र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र जैसे जीवंत थिएटर संस्कृति राज्यों में केंद्र स्थापित करने के प्रयास करेंगे। हाल ही में जम्मू-कश्मीर में केंद्र खोलने के लिए के लिए प्रयासरत हैं।

रोजगार मेले में नौ युवकों को मिला रोजगार

वहीं, नई दिल्ली जिला पुलिस द्वारा बाराखंबा रोड थाने में रोजगार मेला का आयोजन किया गया। पुलिस की युवा योजना के तहत पांच मार्च को आयोजित इस मेले में जनता कैंप, भैरो मंदिर निवासी बेरोजगार युवाओं को आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में 18 से 21 वर्ष के आयु वर्ग के 13 युवाओं ने हिस्सा लिया। इनमें से नौ युवाओं को विभिन्न कंपनियों की ओर से हाउस की¨पग, चपरासी, खाद्य सेवा प्रदाता इत्यादि की नौकरी की पेशकश की गई। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण दो बाल अपराधी थे। उन्हें नियमित नौकरी दी गई। नई दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि पुलिस का मुख्य उद्देश्य ऐसे युवकों को समाज की मुख्य धारा में लाना है। ताकि वे एक जिम्मेदार नागरिक बन कमाई के जरिए अपने परिवार और समाज की मदद कर सकें। पुलिस अपने उद्देश्य में सफल हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.