Move to Jagran APP

एक अधिवक्ता व दो प्रोफेसर ने लिखी दिल्ली दंगों पर किताब, कपिल मिश्रा ने किया ऑनलाइन विमोचन

कपिल मिश्रा ने कहा कि इस पुस्तक ने झूठ के अंधेरे में सच का दिया जलाया है। उन्होंने कहा कि दंगों से पहले कैसे फंडिग हुई और किस तरह दंगो की पूर्व साजिश रची गई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 12:38 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 08:42 AM (IST)
एक अधिवक्ता व दो प्रोफेसर ने लिखी दिल्ली दंगों पर किताब, कपिल मिश्रा ने किया ऑनलाइन विमोचन
एक अधिवक्ता व दो प्रोफेसर ने लिखी दिल्ली दंगों पर किताब, कपिल मिश्रा ने किया ऑनलाइन विमोचन

रितु राणा, नई दिल्ली। जिया (ग्रुप ऑफ इटलेक्चुअल्स एंड एकेडेमिशियंस) ग्रुप ने ब्लूम्सबरी इंडिया पब्लिकेशन्स द्वारा प्रकाशित  'द अनटोल्ड स्टोरी' दिल्ली दंगों पर लिखी पुस्तक का ऑनलाइन विमोचन किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा नेता कपिल मिश्रा शामिल हुए। कपिल मिश्रा ने कहा कि इस पुस्तक ने झूठ के अंधेरे में सच का दिया जलाया है। उन्होंने कहा कि दंगों से पहले कैसे फंडिग हुई और किस तरह दंगो की पूर्व साजिश रची गई, इन सब की सच्चाई इस पुस्तक में है।

loksabha election banner

पुस्तक के माध्यम से दंगों का सच आ रहा है बाहर

आगे कपिल मिश्रा ने कहा अर्बन नक्सल व जेहाद ने मिलकर दिल्ली दंगों की साजिश रची और आज जब इस पुस्तक के माध्यम के दंगों का सच बाहर आ रहा है, तो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के ठेकेदार डर रहे हैं। वह ठेकेदार जो भारत माता व देवी-देवताओं को अपशब्द कहना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता समझते हैं। पहले आम जनता पर हमला, फिर पुलिस पर हमला किया गया। उसके बाद जज व वकीलों पर आरोप लगाए गए और आज लेखक व प्रकाशक के खिलाफ भी लोग बोल रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से अभियान चलाकर इस पुस्तक को मार्केट में आने से रोकने की कोशिश की गई ताकि जनता के सामने दंगों की सच्चाई न आ जाए। 

इसे भी पढ़ें - Delhi Riots 2020 Book Row: अनुराग कश्यप ने कहा, 'पुस्तक पर बैन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन'

सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं

वहीं, पुस्तक की लेखिका व प्रसिद्ध अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा ने कहा कि सत्य परेशान हो सकता है पर पराजित नहीं। ये पुस्तक उन सभी को समर्पित है जो देश से प्रेम करते हैं। पुस्तक दंगों के षड्यंत्रकारियों को आइना दिखाती है। इसमें सिर्फ हिंदु की ही नहीं पीड़ित मुसलमानों की कहानी भी है। हर वो शख्स जो दंगों की चपेटे में आया व स्थानीय नेताओं से बातचीत करके यह पुस्तक पूरे तथ्यों के साथ लिखी गई है।  इस मौके पर पुस्तक की  दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर सोनाली व प्रोफेसर प्रेरणा, मीरा, नुपुर शर्मा,  लेखक विवेक अग्निहोत्री, टीसी डोगरा आदि ने भी पुस्तक पर अपने विचार साझा किए। 

इसे भी पढ़ें - Delhi Riots 2020- The Untold Story Issue : लेखक विलियम डेलरिंपल का वीजा रद करने की मांग

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.