Move to Jagran APP

Independence Day 2020: 15 अगस्त को छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में रोपे जाएंगे 5000 पौधे

पौधरोपण के तहत अंबेडकर कॉलोनी छतरपुर गांव छतरपुर एक्सटेंशन और छतरपुर एन्क्लेव में 5000 पौधे लगाए और वितरित किए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 05:24 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 05:24 PM (IST)
Independence Day 2020: 15 अगस्त को छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में रोपे जाएंगे 5000 पौधे
Independence Day 2020: 15 अगस्त को छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में रोपे जाएंगे 5000 पौधे

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदूषण से आजादी और हरियाली के आलिंगन से बेहतर पहल भला क्या हो सकती है। ऐसी पहल अगर दिल्ली जैसे बेहद प्रदूषित शहर में हो तो उसके मायने और बढ़ जाते हैं। इसे देखते हुए 15 अगस्त के अवसर पर छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में आने वाली सोसायटी की फिजा बदलने के लिए बड़े पैमाने पर पौधारोपण होने जा रहा है। इस अभियान का मकसद प्रदूषण स्तर को कम करके यहां के लोगों को खुली और स्वच्छ हवा में सांस लेने का अवसर प्रदान करना है, ताकि प्रदूषण के कारण हो रही तमाम तरह की बीमारियों से लोग बच सकें।

loksabha election banner

ऐसे में दिल्ली को एक बार फिर सबसे हरी-भरी राजधानी बनाने की यह मुहिम तब तक सफल नहीं हो सकती, जब तक कि स्थानीय लोग इससे नहीं जुड़ते हैं। इसे देखते हुए आयोजकों ने सभी से इस अभियान में शरीक होने की अपील की है। पौधों के चयन में भी आयोजकों ने उनके चिकित्सकीय महत्व और असर का ख्याल रखा है। यही कारण है कि जो पौधे लगाए जाएंगे, उनमें नीम, पीपल आदि की बहुलता है, ताकि यहां के पर्यावरण और लोगों को अतिरिक्त फायदा हो।

आयोजक जितेंदर कुमार उपाध्याय और नरेश त्यागी ने बताया कि इस पौधों के चयन का कारण यह है कि ये न सिर्फ वातावरण में ऑक्सीजन रिलीज करते हैं, बल्कि ये दुर्गंध के साथ ही कार्बन डायऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डायऑक्साइड जैसी बेहद प्रदूषणकारी गैसों का अवशोषण भी करते हैं। ये पेड़ खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों से भी हमें बचाते हैं। इनसे पारिस्थितिकी संतुलन बना रहता है, क्योंकि ये ग्लोबल वार्मिंग के असर को भी कम करते हैं।

जितेंदर कुमार उपाध्याय और नरेश त्यागी ने बताया कि अंबेडकर कॉलोनी, छतरपुर गांव, छतरपुर एक्सटेंशन और छतरपुर एन्क्लेव में 5000 पौधे लगाए और वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अब लग्जरी नहीं, बल्कि जरूरत है। उनके साथ बड़ी संख्या में स्वयंसेवक काफी समय से पौधारोपण के इस मानवीय काम में लगे हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.